कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

अहमदाबाद की मेयर बिजल पटेल ने साबरमती रिवरफ्रंट बताकर सियोल की तस्वीर ट्वीट की

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

अहमदाबाद नगर निगम के लिए यह बड़ी शर्मिंदगी की बात है कि शहर की मेयर ने सियोल की एक तस्वीर साबरमती नदी के रूप में ट्वीट की है. 6 नवंबर को अहमदाबाद के महापौर बिजल पटेल ने एक तस्वीर को तथाकथित रूप से अहमदाबाद रिवरफ्रंट का बताते हुए एक संदेश ट्वीट किया, “यह सिंगापुर, मलेशिया, दुबई नहीं है. यह हमारा अहमदाबाद शहर है. #MaruAmdavad #RiverFront night areal view #WorldHeritageCity @AmdavadAMC @vnehra “- (अनुवादित)

इस तस्वीर को ट्वीट करने वाले पहले हैंडल्स में एक मनीष तिलवानी थे, जो ट्विटर पर खुद को “आईटीएसएम साबरमती” बताते हैं और उन्हें पीयूष गोयल के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट और कई प्रमुख भाजपा नेता फॉलो करते हैं (यह ट्वीट अब हटा दिया गया है).  महापौर ने वही संदेश एरियल की गलत स्पेलिंग (शुद्ध: arial/ लिखा: areal), के साथ ट्वीट किया था. बिजल पटेल को तिलवानी ने अपने ट्वीट में टैग भी किया था.

वृषान्त मर्चेंट, जिनका ट्विटर परिचय “सोशल मीडिया संयोजक भाजयुमो कर्णावती” है, ने भी वही दावा किया था। (यह ट्वीट अब हटा दिया गया है)

साबरमती रिवरफ्रंट?

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की तो यात्रा वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर (Trip Advisor) पर वही तस्वीर पाई. यह तस्वीर जहाँ से ली गई थी, वह ‘दक्षिण कोरिया में हान नदी के किनारे स्थित ‘वॉकिंग ऑन द क्लाउड’ नामक रेस्तरां है.

इस तस्वीर के स्थान की पुष्टि करने के लिए, हमने गूगल मैप का उपयोग करके उसी स्थान के दृश्यों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया और लाइव व्यू (live view) में उसी बिंदु से दिन की एक तस्वीर पाई.

दक्षिण कोरिया के सियोल की हान नदी की कुछ दूरी से ली गई दिन की तस्वीर विकिपीडिया पर भी देखी जा सकती है.

जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, ये तस्वीरें अहमदाबाद की नहीं, बल्कि दक्षिण कोरिया के सियोल की हैं. इससे पहले इसी साल अक्टूबर में छत्तीसगढ़ भाजपा ने राज्य में बेहतर हाईवे दिखलाने के लिए गुजरात और कनाडा की तस्वीरों का इस्तेमाल किया था.
You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+