कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

दिल्ली में मेट्रो और बस की मुफ़्त यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, हमारी सरकार ने रखा प्रस्ताव: अरविन्द केजरीवाल

अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार महिलाओं की यात्रा का खर्च वहन करेगी.’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मेट्रो और बसों में यात्रा मुफ्त करने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को 2-3 महीनों में लागू किया जाएगा.

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब अगले साल की शुरुआत में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

केजरीवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘महिलाएं डीटीसी, क्लस्टर बसों और दिल्ली मेट्रो में नि:शुल्क यात्रा करेंगी. सरकार उनकी यात्रा का खर्च वहन करेगी.’’

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के शेष भाग के लिए इसपर 700-800 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों को प्रस्ताव का अध्ययन करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार लोगों से भी फीडबैक लेगी. उन्होंने कहा कि इससे संबंधित एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के लिए अधिकारियों को एक सप्ताह का समय दिया गया है, जिसके बाद कैबिनेट में एक प्रस्ताव लाया जाएगा.

उन्होंने यह भी कहा कि महिला सुरक्षा उनकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है और पूरे शहर में 1.50 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए निविदा को मंजूरी दे दी है.

केजरीवाल ने कहा कि नवंबर तक सरकारी स्कूलों में लगभग 1.50 लाख सीसीटीवी कैमरे लगा दिये जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने शनिवार को एक जनसभा में कहा था कि उनकी सरकार दिल्ली में महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन के उपयोग के प्रति प्रोत्साहित करने के वास्ते उनके लिए मेट्रो और बस यात्रा मुफ्त करने पर विचार कर रही है. उन्होंने यह भी कहा था कि उनकी सरकार बिजली बिलों के निर्धारित शुल्क घटक को कम करने के लिए शहर के बिजली विनियामक के संपर्क में है.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+