कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

लोकसभा चुनावः बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान, सुबह 8 बजे तक 4.28 प्रतिशत वोटिंग

सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कुल 157 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं जिनमें 20 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों में रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया और सुबह आठ बजे तक 4.28 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि सुबह आठ बजे तक नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में क्रमश: 4.00 प्रतिशत, 2.50 प्रतिशत, 2.75 प्रतिशत, 4.00 प्रतिशत, 4.00 प्रतिशत, 6.78 प्रतिशत, 5.00 प्रतिशत और 6.00 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना शहर स्थित एक मदतान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद पहले मतदान और फिर जलपान की अपील की. उन्होंने कहा कि चुनाव एक या दो चरणों में होने चाहिए. इतनी गर्मी में इतना लंबा चुनाव नहीं होना चाहिए. चुनाव फरवरी मार्च या अक्तूबर नवंबर में होने चाहिए. यह आम लोगों से जुड़ा मामला है. इसके लिए वे सर्वदलीय बैठक की पहल करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रज्ञा ठाकुर के विवादित टिप्पणी पर यह कहे जाने कि माफी नामा से कुछ नहीं होगा, उन्हें पार्टी :भाजपा: से निष्कासित कर दिया जाना चाहिए, के बारे पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब से भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद ने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.

सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद में कुल 157 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं जिनमें 20 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं.

इन संसदीय क्षेत्रों में 1,51,92,432 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें से 1,52,52,608 इलेक्ट्रॉल रोल के अनुसार हैं तथा 60,176 सर्विस वोटर्स हैं. वहीं 80,38,007 पुरूष मतदाता, 71,53,924 महिला मतदाता एवं 501 थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

संजय ने बताया कि सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए 15,811 कंट्रोल यूनिट, 15,811 वीवीपैट एवं 26,233 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गयी है.

उन्होंने बताया कि नालंदा, पटना साहिब, आरा, बक्सर, जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में शाम 6 बजे तक मतदान होगा पर पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी एवं पालीगंज विधानसभा क्षेत्र, सासाराम लोकसभा क्षेत्र के भभुआ, चैनपुर, चेनारी एवं सासाराम विधानसभा क्षेत्र तथा काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डिहरी, काराकाट, गोह और नवीनगर विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे मतदान संपन्न होगा.

संजय ने बताया कि इसके अतिरिक्त पाटलिपुत्र, सासाराम और काराकाट के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में सामान्य समयानुसार शाम 6 बजे मतदान संपन्न होगा.

डेहरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे इलियास हुसैन को एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाये जाने के बाद उनकी बिहार विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गयी थी जिसके मद्देनजर इस विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है. डेहरी विधानसभा क्षेत्र में कुल 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+