कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

‘बीजेपी ऑल इंडिया’ फेसबुक पेज : झूठी खबरें फ़ैलाकर लोगों को गुमराह करने की फैक्ट्री

Altन्यूज़ की पड़ताल: ऐसे फर्जी ख़बरें सिर्फ पहली बार ही पोस्ट नहीं की गयी है, पहले भी कई बार तथ्यों को तोड़ मड़ोड़कर पेश किया गया है। कई बार तो सफ़ेद झूठ को ही खबर बनाकर पोस्ट कर दिया जाता है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नागपुर में आरएसएस (RSS) के एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उसके कुछ घंटे बाद, एक फ़ोटोशॉप की हुई तस्वीर जिसमें उन्हें आरएसएस की काले रंग की टोपी पहने हुए और उनकी बांह आरएसएस (RSS) कार्यकर्ताओं की भांति अभिवादन करते हुए दिखाया गया था। ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। इन फर्जी तस्वीरों को पोस्ट करने वाले पेज और ग्रुप्स में ‘बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) फेसबुक पेज था। इसे 7,500 से अधिक लाइक और 4,500 बार शेयर किया गया।

‘बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) एक दक्षिणपंथी फेसबुक पेज है जिसे 11 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं – ऐसे पोस्ट किसी भी सामान्य व्यक्ति को मुर्ख बनाने और उसके दिमाग पर गलत प्रभाव छोड़ने में सफल होते है। ऐसे फर्जी ख़बरें सिर्फ पहली बार ही पोस्ट नहीं की गयी है, पहले भी कई बार तथ्यों को तोड़ मड़ोड़कर पेश किया गया है। कई बार तो सफ़ेद झूठ को ही खबर बनाकर पोस्ट कर दिया जाता है।

1. भारतीय संघ मुस्लिम लीग का ध्वज कांग्रेस रैली में पाकिस्तानी ध्वज बताकर पोस्ट कर दिया गया

‘बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) ने कांग्रेस रैली में एक हरे रंग के झंडे का वीडियो पोस्ट किया, जिसे इस संदेश के साथ फैलाया गया – “कांग्रेस की रैली, पाकिस्तान का झंडा”। इस पोस्ट को 3,600 से अधिक शेयर मिले।

 

https://www.facebook.com/Bjpalindia/videos/1711540208914603/

असल में यह ध्वज भारतीय संघ मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) का बैनर था जो 1948 में गठित एक राजनीतिक दल हैं और केरल में स्थित है। इसे चुनाव आयोग द्वारा राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है। वीडियो पर करीबी नज़र से देखने से पता चलता है कि पाकिस्तानी ध्वज के उलट, आईयूएमएल के ध्वज में बाईं ओर सफेद पैच नहीं है। इसके अलावा, पाकिस्तान के झंडे में चाँद और तारा बीच में है, जबकि आईयूएमएल ध्वज में ये बाएं कोने के ऊपर में है।

2. लड़कियों के साथ जवाहरलाल नेहरू की फ़ोटोशॉप की हुई तस्वीर

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को महिलाओं के साथ दिखाने का दावा करने वाली एक तस्वीर हिंदी में लिखे घृणास्पद शब्द के साथ शेयर की गयी, जिसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। यह पोस्ट भी बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) द्वारा पोस्ट किया गया था और 3,600 से अधिक बार शेयर किया गया था।

इस फोटो को फ़ोटोशॉप की मदद से एडिट किया गया और नेहरू को महिलाओं के साथ दिखा दिखाया गया। असल में यह तस्वीर 1910-20 के बीच की (Chorus Girls) कोरस गर्ल्स की है – कोरस गर्ल्स संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नाटकीय संगीत ग्रुप था जिसने बर्लस्क और बैले जैसे नृत्य रूपों से प्रेरणा ली थी। इसे बूम लाइव द्वारा रिपोर्ट किए गया था ।

3. कन्हैया कुमार पर झूठी खबर की वो ग्यारवीं बार जेएनयू परीक्षा में फ़ैल हुए

23 अप्रैल 2018 को, इसी पेज ने स्वयं घोषित मार्केटिंग एक्सपर्ट सुहेल सेठ द्वारा एक ट्वीट पोस्ट किया। सेठ ने अपने ट्वीट में कन्हैया कुमार को ग्यारवीं बार जेएनयू परीक्षा में विफल होने का संकेत दिया था।

बाद में पता चला कि यह जानकारी झूठी थी। पीएचडी के लिए कोई परीक्षा नहीं होती है, थीसिस को जमा करना पड़ता है।

4. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिकी हवाई अड्डे पर कपड़े उतारकर सुरक्षा जांच करते हुए नकली फोटो

इस साल मार्च में सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित एक फोटो का दावा है कि अमेरिकी हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी को अपने कपडे उतारने पड़े। ‘बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) भी इस फर्जी दावे को शेयर करने वाले कई पेजो में से एक था।

ऑल्ट न्यूज ने इस फोटो को फर्जी साबित किया था। ये वास्तव में सेंट पीटर्सबर्ग, रूस से 2015 की तस्वीर थी जब एक व्यक्ति सुरक्षा जांच से परेशान होके अपने कपड़े उतारकर मेटल डिटेक्टर से चला गया। ऐसा पाया गया था कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ कपड़े उतारकर सुरक्षा जांच करने की घटना वाकई में हुई थी। हालांकि, इसे व्यक्त करने के लिए एक झूठी फोटो का सहारा लिया गया था।

5. अखिलेश यादव के नाम और फोटो लगाके झूठा बयान वायरल कर दिया

22 मई को, इसी पेज ने सपा नेता अखिलेश यादव की फोटो को गलत तरीके से दर्शाते हुए एक लेख का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें दावा किया गया था कि पूर्व यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा – यदि योगी मुझे परेशान करते रहे , तो मैं इस्लाम को गले लगाऊंगा और मुस्लिम धर्म में परिवर्तित हो जांऊगा।” इस फर्जी तस्वीर को लगभग 4,100 बार साझा किया गया।

स्क्रीनशॉट एक वेबसाइट MobileNews24 से लिया गया था जिसने कई संदिग्ध लेख प्रकाशित किए हैं। हाल ही में हार्दिक पटेल को यह कहते हुए गलत तरीके से दिखाया गया कि कश्मीर पाकिस्तान को दिया जाना चाहिए। एक झूठा दावा भी किया गया कि पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री बनने तक कोई विदेशी यात्रा नहीं करेंगी। हालांकि, आयोजकों के रद्द करने के बाद शिकागो में आयोजन रद्द कर दिया गया था।

6.राहुल गांधी के नाम से झूठा बयान फोटोशॉप किया और उन्हें जिम्मेदार ठहराया गया

18 मार्च को बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) पेज ने राहुल गांधी की एक फर्जी फोटो पोस्ट की, जिसमें उन्हें ये बोलते दिखाया गया – “मुस्लिमों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, हमें भी वंदे मातरम् और राष्ट्रीय गान से परहेज करना चाहिए”। इस पोस्ट को 3,000 से अधिक बार शेयर किया गया था।

आल्ट न्यूज ने कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला से बात की जिन्होंने पुष्टि की कि कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

‘बीजेपी ऑल इंडिया’ (BJP All India) पेज कौन चलाता है?

पिछले साल आयी ‘समाचार’ वेबसाइट कवरेज टाइम्स उस समय काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रही थी। यह शुरुआत के पहले कुछ महीनों के भीतर ही भारत में शीर्ष 15,000 वेबसाइटों में से एक बन गयी थी। कवरेज टाइम्स द्वारा झूठी खबरों के निरंतर किए गए पोस्ट ने हमें इसकी पड़ताल करने मजबूर किया।

हमने जांच की और पाया कि तीन लोग – आकाश सोनीराजू सिकरवार और रामेंद्र सिंह – coveragetimes.in चला रहे थे। कवरेज टाइम्स फेसबुक पेज में टीम के सदस्यों के रूप में दो अन्य लोगों का भी उल्लेख किया गया है – कुंवर राजचंद्र सिंह सिकरवार और विजय पंडित

कुंवर दो अन्य पेज भी चलाते है, आई सपोर्ट हिंदुत्व (I Support Hindutva) और इंडियन आर्मी ( Indian Army)। आकाश सोनी को एक बार पहले भी ऑल्ट न्यूज़ ने उजागर किया था जब वो एक व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन के रूप में एनडीटीवी एंकर रवीश कुमार को परेशान कर रहे था। उनके कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ फोटो भी हैं।

कवरेज टाइम्स 2017 में लाया गया था, उसी समय से ‘बीजेपी ऑल इंडिया’ पेज इस वेबसाइट के लिंक शेयर करते आ रहा है।

कवरेज टाइम्स को चलाने वालों में से एक बीजेपी ऑल इंडिया पेज भी चलाता है। नीचे दी गई स्क्रीनशॉट यह साबित करती है, यह बीजेपी ऑल इंडिया ने शेयर किया है। आकाश सोनी को इस तस्वीर में देखा जा सकता है और इस पोस्ट में बीजेपी ऑल इंडिया पेज के बेकअप पेज को लाइक करने का निवेदन भी किया जा रहा है।

हमने पहले भी बीजेपी ऑल इंडिया पेज से पोस्ट किए गए नकली खबरों के उदाहरण दिखाए थे, लेकिन वे सिर्फ नियमित रूप से इस पेज द्वारा बनाए गए झूठ के उदाहरण थे। यह फेसबुक पेज तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर झूठी सूचना बनाकर अफवाह फैलाने के लिए कुख्यात है। सोशल मीडिया यूजरर्स, दर्शकों, और पाठकों को गलत जानकारी फैलाकर ध्रुवीकरण करने वाले इन पेजों की पहचान करने में सतर्क रहना चाहिए।

अनुवाद: चन्द्र भूषण झा के सौजन्य से

 

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+