कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

एक्शन में छत्तीसगढ़ के पर्यावरण मंत्री, कहा- अधिक प्रदूषण फैलाने वाले औद्योगिक इकाईयों पर हो सख़्त कार्रवाई

अटलनगर में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने मंडल के अधिकारियों को काम करने की तौर-तरीकों में सुधार करने की सलाह दी. 

छत्तीसगढ़ में आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर पद संभालने के बाद एक्शन में नज़र आ रहे हैं. उन्होंने अधिक प्रदूषण फैलाने वाले औद्योगिक इकाइयों के ख़िलाफ़ अधिकारियों को सख़्त कार्रवाई करने के आदेश दिया है.

अटलनगर में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने मंडल के अधिकारियों को काम करने की तौर-तरीकों में सुधार करने की सलाह दी. न्यू पवार गेम की ख़बर के अनुसार राज्य में ग्राम विकास योजना के तहत 13 गांवों का विकास किया जाना है. मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विस्तृत रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है. उन्होंने अटलनगर में रेलवे, जंगल सफारी और सेक्टर-17 व 18 में विभिन्न विकास कार्यों के लिए उपलब्ध करवाई गई जमीन की पूरी रिपोर्ट मांगी है.

मंत्री अकबर ने मंडल बैठक में कहा कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पर्यावरण संरक्षण मंडल की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. मंडल के अधिकारियों को अपने काम करने के तौर-तरीकों में सुधार लाने की जरूरत है. उन्होंने अधिक प्रदूषण फैलानी वाली औद्योगिक इकाईयों को ऑनलाइन नोटिस देने की व्यवस्था पर जानकारी लेते हुए मापदंडों से ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाली इकाईयों पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

कुछ सीमेंट संयंत्रों द्वारा नोटिस का जवाब नहीं दिए जाने को लेकर मंत्री अकबर ने अंसतोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों को ऑनलाइन सिस्टम को ज्यादा अपडेट करने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडर भिलाई के पदस्थ क्षेत्रीय अधिकारी को विभागीय दायित्वों को पूरा करने में लापरवाही बरतने के लिए उन्हें हटाने के निर्देश दिए हैं. बैठक में अकबर ने पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा नदियों के पानी की जांच की प्रक्रिया के बारे में भी पूछताछ की है. उन्होंने सेक्टर-27 में निर्माणाधीन कामर्शियल कॉम्प्लेक्स, रिटेल कॉम्प्लेक्स और आफिस कॉम्प्लेक्स के उपयोग की समीक्षा करते हुए कहा कि इन कॉम्प्लेक्स में बची हुए बुनियादी ढांचे को लीज पर देने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए.

ग़ौरतलब है कि इस अवसर पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के प्रभारी मुख्य अभियंता आर.पी. तिवारी,अतिरिक्त मुख्य अभियंता  ए.एस. राठौर सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+