कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

बच्चे को पीटने का वीडियो वलसाड, गुजरात के स्कूल के नाम से व्हाट्सप्प पर वायरल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल.

आप के whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के DPS SCHOOL Rajbag का टीचर है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए । वीडियो वायरल होने से काफी फ़र्क पड़ता है ओर कार्यवाही होती है जिसे दया न आये वो अपना मुंह (टाइपिंग) बंद रखे ।

एक विचलित करने वाला वीडियो, जिसमें महिला एक बच्चे को बड़ी बेरहमी से मार रही है, इसे व्हाट्सअप पर उपरोक्त संदेश के साथ साझा किया जा रहा है। यह वीडियो 1:36 मिनट का है। इस वीडियो की संवेदनशीलता को देखते हुए, ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो का लेख में समावेश नहीं कर रहा है। वीडियो के स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

तथ्य जांच

बच्चे को मारती हुई महिला (Woman beating child video)‘ इस की-वर्ड्स से सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो वलसाड की DPS स्कूल का नहीं है। वास्तव में, वलसाड में DPS नाम की कोई स्कूल है ही नहीं। DPS नामक सभी स्कूल की लिस्ट को आप यहां पर देख सकते है।

ऑल्ट न्यूज़ को इस घटना से संबधित कई लेख मिले, जिसमें इसे मलेशिया का बताया गया है।

न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स (New Straits Times) के लेख के मुताबिक, जो मलेशिया में प्रकाशित एक अंग्रेजी समाचारपत्र है, यह वीडियो वायरल हुआ था और माना जा रहा था कि यह वीडियो मलेशिया में लिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और उन्होंने आग्रह किया है कि अगर किसी के पास इस वीडियो की जानकारी है तो वह आगे आकर इसकी जांच में सहायता कर सकता है। यह लेख 12 जून, 2019 को प्रकाशित किया गया है।

मलेशिया की पुलिस ने इस घटना के बारे में लोगों से जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने फेसबुक पेज पर यह वीडियो अपलोड भी किया था।

“वीडियो इंडोनेशिया का है”

ऑल्ट न्यूज़ ने रॉयल मलेशिया पुलिस से संपर्क किया, जिन्होंने बताया कि खुफिया एजेंसियों के अनुसार, यह वीडियो इंडोनेशिया में लिया गया था और एक साल से यह वीडियो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर वायरल है।

इसी दावे से साझा किये गए कई वीडियो

इस दावे को पहले भी 2018 में एक अलग वीडियो के साथ प्रसारित किया गया था, जिसे सीरिया में लिया गया था।

यहां पर यह दोहराया जा सकता है कि यह वीडियो भारत का नहीं है। इससे पहले भी मिस्र के, बच्चे की पिटाई के एक वीडियो को गुजरात में वलसाड की स्कूल से संबंधित बताकर साझा किया गया था। अन्य एक उदाहरण के तौर पर दिल्ली के एक पुराने वीडियो को वलसाड के RMVM स्कूल के नाम से साझा किया गया था।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+