कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

नोटबंदी, जीएसटी ने देश की अर्थ व्यवस्था चौपट कर दी : राहुल गांधी

राहुल ने कहा, "मोदी ने किसानों की जगह देश के 15—20 अमीर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया।"

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों पर हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि नोटबंदी और माल एवं कर (जीएसटी/गब्बर सिंह टैक्स) ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है।

गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने चुनाव के दौरान कहा था कि वह चौकीदार बनना चाहते हैं लेकिन उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि वह किसके चौकीदार बनेंगे। उन्होंने मोदी पर किसानों की जगह देश के 15—20 अमीर उद्योगपतियों को फ़ायदा पहुंचाया।

गांधी ने मंगलवार को धौलपुर के मनिया क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में संप्रग सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ़ किया था। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने 3.5 लाख करोड़ रुपये की क़र्ज़ माफी दी है लेकिन किसानों का एक भी रुपया माफ़ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया।

गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने राफेल सौदे में अपने दोस्त उद्योगपति को फायदा पहुंचाया और जब संसद में यह मामला उठाया गया तो उन्होंने एक शब्द नहीं बोला।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारें जनता, लघु उद्योगों, किसानों महिलाओं, युवाओं के विरोध में काम कर रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार ने गरीबों के लिये मनरेगा सहित जन कल्याण की कई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू किया था। राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने नि:शुल्क दवाईयों की योजना लागू की थी, लेकिन भाजपा सरकारों ने इन सभी योजनाओं को कमजोर कर जन विरोधी काम किया है।

गांधी ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, ललित मोदी, अनिल अंबानी सहित कई उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप प्रधानमंत्री मोदी पर लगाते हुए कहा कि ‘‘मोदी ने युवाओं और किसानों की चिंता नहीं की।’’

राहुल गांधी मंगलवार से दो दिन की राजस्थान यात्रा पर हैं। वह पूर्वी राजस्थान में 150 किलोमीटर का रोड शो करेंगे और कल बीकानेर में संकल्प रैली को संबोधित करेंगे।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+