कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

EC का फ़ैसला: चुनावी पोस्टरों पर नहीं लगाए जाएंगे सेना के जवानों की फ़ोटो, विंग कमांडर अभिनंदन की फ़ोटो लगा रही थी BJP

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को जारी किए आदेश में कहा है कि आधुनिक लोकतंत्र में सुरक्षा बल एक ग़ैर राजनीतिक इकाई हैं.

अब कोई भी पार्टी अपने चुनावी पोस्टरों में सेना के किसी जवान का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी. चुनाव आयोग ने इसे लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. हाल ही में पाकिस्तान में किए गए एयर स्ट्राइक के बाद से भारतीय जनता पार्टी अपने चुनावी पोस्टरों में विंग कमांडर अभिनंदन का फ़ोटो लगा कर प्रचार कर रही थी.

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्ज़े में चले गए थे, जिन्हें 2 दिनों बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया था.

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को जारी किए आदेश में कहा है कि आधुनिक लोकतंत्र में सुरक्षा बल एक ग़ैर राजनीतिक इकाई हैं. इसलिए यह जरूरी है कि कोई भी राजनीतिक दल या राजनेता चुनावी रैलियों में इसका इस्तेमाल ना करें.

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि सभी दलों को निर्देश दिया गया है कि अपने उम्मीदवारों से सेना की तस्वीरों का राजनीतिक इस्तेमाल करने पर रोक लगाएं.

हालांकि चुनाव आयोग का यह कदम सराहनीय है, लेकिन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी का नाम लेकर कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा. अभी तक सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ने ही सेना का इस्तेमाल अपने चुनावी पोस्टरों में किया है.

स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेन्द्र यादव ने ट्विटर पर भाजपा द्वारा सेना का इस्तेमाल किए गए पोस्टरों को साझा किया है. इन तस्वीरों में या तो सेनिकों की फ़ोटो है या विंग कमांडर अभिनंदन की.

कई अन्य लोगों ने भी इस तरह की तस्वीरों को साझा किया है.

https://twitter.com/NaliniSinghFC/status/1104562934657835008

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+