कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फैक्ट चेकः BJP की जीत पर भारतीय करोड़पति ने न्यूयॉर्क में लाखों के नोट हवा में उड़ाए? सोशल मीडिया पर फैलाई गई झूठी ख़बर

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

आज के दिन 47 स्ट्रीट (डायमंड मार्केट) न्यूयॉर्क में 100,000$ सड़कों पर उड़ाए गए भाजपा की जीत पर…देखिये भारतीय करोड़पति क्या कर रहे हैं।”– (अनुवाद), इस कैप्शन को आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं, जिसमें सड़क पर पैसे उड़ाए जा रहे हैं।

कुछ अन्य व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा भी इस वीडियो को ट्वीटर और फेसबुक पर साझा किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि यह सब अमेरिका में नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने की ख़ुशी में किया गया है।

इस वीडियो को हिंदी संदेश, “भारत मे मोदीजी की जीत हुई ओर न्यू योर्क मे डायमंड मार्केट मे भारतीयो ने 100000/ ऐक लाख यूएस डोलर खुशी मे उडाये ओर वहा के गोरे लोग केसे चुनने लगे हय” के साथ भी साझा किया जा रहा है।

वीडियो व्हाट्सप्प पर भी इसी दावे से शेयर हो रहा है।

तथ्य जांच

“money shower new york” की-वर्ड्स से यूट्यूब पर सर्च करने से, हमें 15 मई, 2019 को अपलोड किया हुआ यही वीडियोमिला। इस वीडियो का शीर्षक,“पैसों की बरसात – द गॉड जो कुश ने 5 बिलियन डॉलर न्यूयोर्क की 47 स्ट्रीट, डायमंड मार्किट में उड़ाए”– (अनुवाद) था।

ऑल्ट न्यूज़ ने एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी, इसी घटना का वीडियो पाया, जहां एक यूज़र जो कुश ने न्यूयॉर्क की 47 स्ट्रीट पर भीड़ के बीच पैसे उड़ाए थे। इंस्टाग्राम अकाउंट के मुताबिक जो कुश एक वीडियो इंजीनियर और संगीतकार हैं।

कुछ अन्य वीडियो भी है, जिसमें कुश द्वारा “पैसो की बरसात” की गई है। इन दृश्यों को कुश के संगीत वीडियो में भी दिखाया गया है।

एक असंबधित वीडियो जिसमें एक व्यक्ति न्यूयॉर्क की सड़कों पर पैसे उड़ा रहा है, उस वीडियो को एक गलत दावे के साथ साझा किया गया कि मोदी के दुबारा सत्ता में आने के बाद भारतीय करोड़पतियों ने पैसे उड़ाकर खुशियाँ मनाई।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+