कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फैक्ट चेकः आंध्रप्रदेश में भीड़ द्वारा युवक की पिटाई का विडियो वायरल, क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

दहशतगर्दी का नँगा नाच सरेआम देखने को मिल रहा है पता नही वीडियो कहाँ की है और इतने लड़के इक्कठे होकर एक निहथे पर जानलेवा हमला कर रहे है सायद पता नही ये बच गया है या मर गया जिसकी वीडियो मुझ तक पहुँची है आपसे भी निवेदन इसे शेयर करे ताकि सच्चाई का पता चल सके सरकार और कानून से उमीद करते है ऐसे उपद्रवियों का पता लगाएं और इनको कड़ी से कड़ी सजा दे और मानवता का फर्ज निभाए”

सोशल मीडिया में उपरोक्त संदेश के साथ एक वीडियो को व्यापक रूप से साझा किया गया है, जिसमें ज़मीन पर गिरे हुए एक व्यक्ति को कुछ लोग बड़ी बेरहमी के साथ पिटाई कर रहे है। ट्विटर पर @NehalAhAnsari6 नामक एक उपयोगकर्ता ने इस वीडियो को साझा किया है। इस लेख को लिखते समय ही वीडियो को करीब 8500 बार देखा जा चूका है।

यही वीडियो फेसबुक पर भी समान दावे के साथ वायरल है।

ऑल्ट न्यूज़ एप्लिकेशन पर कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस वीडियो की सत्यता की जांच करने के लिए हमसे अनुरोध किया है।

तथ्य जांच

इस वीडियो को इनविड के ज़रिये की-फ्रेम में तोड़ कर, इन की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इस वीडियो से संबधित कुछ लेख मिले, जिसके मुताबिक इस घटना को आंध्रप्रदेश के अनंतपुर आर्ट्स कॉलेज का बताया गया था। आगे संबधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च करने से हमें इस घटना से संबधित स्थानीय मीडिया संगठन द्वारा प्रकाशित कुछ लेख मिले। साक्षी पोस्टद्वारा प्रकाशित लेख के मुताबिक, पीड़ित व्यक्ति का नाम शिवाय (Shivayya) है। शिवाय अपने दोस्त राजेश से मिलने के लिए अक्सर अनंतपुरा आर्ट्स कॉलेज में आया करता था। इस दौरान एक लड़की को वह पसंद करने लगा था। इसी बात को लेकर भरत नाम के एक युवक से उसका विवाद हो गया था, जिसके बाद भरत ने शिवाय को कॉलेज में 25 जून, 2019 को मिलने के लिए बुलाया और अपने अन्य 25 साथी के साथ मिल कर उसकी पिटाई की। पुलिस इस विवाद के बारे में आगे की जांच कर रही है और इनमें से कुछ आरोपियों ने पहले ही पुलिस के सामने आत्म समर्पण कर दिया है। फ़िलहाल शिवाय के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल रहा है।

इस घटना के बारे में और जानकारी इक्क्ठा करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने अनंतपुरा के SDPO पि.एन.बाबू से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि,“अनंतपुरा कॉलेज कैंपस के कॉमर्स विंग के सामने हुई इस घटना के संदर्भ में हमने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इस घटना का कॉलेज के साथ कोई संबध नहीं है और ना ही अपराधी या पीड़ित में से कोई इस कॉलेज का छात्र है। यह घटना प्रेम प्रसंग के विवाद के कारण हुई थी।”-(अनुवाद)।

ETVआंध्र प्रदेश ने भी इस घटना से संबधित एक वीडियो रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें पुलिस के बयान को आप नीचे दिए हुए वीडियो में सुन सकते है।

अंत में हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया में वायरल यह वीडियो आंध्र प्रदेश के अनंतपुरा कॉलेज में हुई घटना की थी। हालांकि, इस घटना का कॉलेज से कोई लेना देना नहीं था, यह घटना एक आतंरिक विवाद के चलते हुई थी।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+