कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फैक्ट चेकः ममता बनर्जी ने की भाजपा को वोट देने की अपील? BJP बंगाल ने एडिटेड विडियो किया शेयर

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

“मोदी सुनामी का प्रभाव – ममता बनर्जी ने सभी से भाजपा को वोट देने की अपील की!” -(अनुवाद) बंगाल भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में घोषणा की गई कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक रैली में भाजपा को वोट देने की अपील की। ट्वीट के साथ 18 सेकंड का एक छोटा वीडियो था जिसमें उनके शब्द – “बीजेपी सोरकार के वोट दिये” – चलते रहते हैं। इसका हिंदी अनुवाद है – “भाजपा को वोट दें”

क्या यह संभव है कि ममता बनर्जी, जो भाजपा की राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की नेता हैं, किसी रैली में ऐसा बयान देंगी?

तथ्य-जांच

पता चला कि बंगाल भाजपा ने वीडियो को संपादित करके ट्वीट किया था, जिसे एक भ्रामक प्रभाव देने के लिए लूप में चलाकर क्लिप बना दिया गया था। ममता बनर्जी ने 23 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के खानकुल में एक रैली को संबोधित किया। अपने भाषण को समाप्त करते हुए, बनर्जी ने लोगों से व्यंग्यात्मक लहज़े में भाजपा को वोट देने के लिए कहा। उनके शब्द थे- “6 मई आश्चे दिन, एखॉने भालो कोरे गोणोतोन्त्र बीजेपी सरकार के वोट दिये भालो कोरे कोबोर दिन, भालो कोरे कोबोर दिन, भालो कोरे कोबोर दिन”। इसका लगभग इस प्रकार अनुवाद किया जा सकता है-

“6 मई को भाजपा सरकार को अपना वोट दें और उन्हें उचित दफन दें, उन्हें उचित दफन दें, उन्हें उचित दफन दें”।

जिस हिस्से में बनर्जी कहती हैं “भालो कोरे कोबोर दिन”, जिसका शाब्दिक अर्थ है “उन्हें कब्र में रखना”, उस हिस्से को बंगाल भाजपा द्वारा हटा दिया गया था। दूसरी ओर, जिस हिस्से में बनर्जी व्यंग्यात्मक रूप से कहती हैं “बीजेपी सरकार के वोट दिये” को बरकरार रखा गया और बार-बार लूप में चलाया गया। मूल भाषण का प्रासंगिक हिस्सा नीचे पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है।

वीडियो के भाजपा संस्करण में एक हिस्सा और शामिल है, जिसमें भीड़ “मोदी-मोदी” के नारे लगाती है। यह ममता बनर्जी के आधिकारिक पेज पर अपलोड किए गए लाइव भाषण के मूल वीडियो (35:47 से शुरू) में मौजूद नहीं है।

बंगाल भाजपा के इस संपादित वीडियो का इस्तेमाल करके गुमराह करने की कोशिश की ट्विटर यूज़र्स ने तुरंत निंदा शुरू कर दी। तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, “फर्जीवाड़ा उजागर” और पूरा वीडियो संलग्न किया गया। तृणमूल कांग्रेस के अनुसार, संपादित वीडियो के बारे में चुनाव आयोग के समक्ष शिकायत दर्ज की गई है।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+