कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फैक्ट चेक: क्या मनमोहन सिंह ने छुए सोनिया गांधी के पैर?

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

फेसबुक पेज, फिर एक बार मोदी सरकार (Phir ek bar Modi Sarkar) ने सोनिया गांधी के पैर छूते हुए पगड़ी पहने एक व्यक्ति की एक तस्वीर साझा की और साथ में दावा किया कि यह तस्वीर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की है। तस्वीर को – “भारत के सबसे बड़े अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह” – संदेश के साथ  साझा किया गया है, जिसे लगभग 2,000 लाइक और 8,500 से अधिक बार शेयर किया गया।

चाटो चाटो चाटो यही तुम्हारी औकात है कांग्रेसी चमचो

फिर एक बार मोदी सरकार ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಗುರುವಾರ, ಜೂನ್ 28, 2018

बाद में इस तस्वीर को कई दक्षिणपंथी पेजों द्वारा साझा किया गया। बीजेपी ऑल इंडिया  द्वारा पोस्ट की गई इस तस्वीर को लगभग 4,000 बार लाइक और 3,000 बार शेयर किया गया।

इस तस्वीर को, We Support Amit Shah Modi Mission 2019 और वोट 4 बीजेपी द्वारा भी साझा किया गया था। यह दावा ट्विटर पर भी तस्वीर के साथ साझा किया गया।

2011 की तस्वीर: सोनियागांधी के पैर छू रहे हैं एक कांग्रेस प्रतिनिधि 

सोनिया गांधी के पैर छूने वाली सवालिया तस्वीर, हाल के वर्षों में, या तो पूर्व पीएम या कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू की तस्वीर के रूप में सोशल मीडिया पर प्रसारित होती रही है। SMHoaxslayer ने 2017 में इन दो अलग-अलग दावों की एक तथ्य-जांच रिपोर्ट की थी, जो इस तस्वीर को प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किये गए थे।

एक आसान सा गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से, पता चलता है कि यह तस्वीर 2011 की है और श्रीमती गांधी के पैर छूने वाला व्यक्ति कांग्रेस का ही एक प्रतिनिधि है। गेट्टी इमेज में इस तस्वीर को एक कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया है – मंगलवार 29 मई, 2011 को नई दिल्ली में भारतीय युवा कांग्रेस के निर्वाचित पदाधिकारियों के राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन के दौरान सोनिया गांधी के पैर छूते एक प्रतिनिधि को देखते कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी।”

गेट्टी इमेज एक अमेरिकी स्टॉक फोटो एजेंसी है जो व्यवसायों, रचनात्मक पेशेवरों और मीडिया को प्रमाणिक (लाइसेंस) तस्वीरों की आपूर्ति करती है। इसकी विश्वसनीयता के कारण, दुनिया भर के अधिकांश मीडिया संगठनों ने इसके डेटाबेस की सदस्यता ली है।

पुरानी तस्वीरें राजनीतिक प्रचार के लिए झूठे दावों के साथ अक्सर प्रसारित की जाती हैं। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अक्सर अफवाह फैलाने वालों के निशाने पर रहे हैं।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+