कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फैक्ट चेकः विंग कमांडर अभिनंदन ने भाजपा को वोट दिया? नहीं, यह एक हमशक्ल है

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

फेसबुक पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान खुले तौर पर भाजपा के समर्थन में आ गए हैं और चल रहे लोकसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा को वोट दिया है। इस पोस्ट में एक ऐसे व्यक्ति की तस्वीर है जो विंग कमांडर वर्तमान के समान दिखते हैं। उनके गले में भगवा दुपट्टा भी दिख रहा है जिसपर भाजपा का चुनाव चिन्ह अंकित है।

इसके साथ के संदेश में लिखा है, “विंग कमांडर अभिनंदन जी ने खुलेआम बीजेपी का समर्थन किया है और वोट भी डाला है मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए और इनका कहना है वर्तमान में मोदी जी से अच्छा प्रधानमंत्री कोई दूसरा नहीं हो सकता दोस्तों पहुंचा दो जिहादियों और कांग्रेसियों तक तुम किसी जवान को जिंदा वापस ना ले सके और आज अभिनंदन जिंदा वापस भी आया और बीजेपी को वोट भी डाला”।

कई भाजपा समर्थक पेजों और ग्रुपों द्वारा इसी संदेश के साथ इसे शेयर करने से यह पोस्ट फेसबुक पर वायरल है।

इसे ट्विटर पर भी शेयर किया गया है।

भारतीय वायुसेना कर्मियों को राजनीतिक संलग्नता की अनुमति नहीं

कोई भी दावा जो यह कहता है कि भारतीय वायु सेना का एक सेवारत अधिकारी किसी राजनीतिक पार्टी के लिए सक्रिय रूप से प्रचार कर रहा है, गलत है। इसका कारण यह है कि वायुसेना नियम, 1969 के तहत, यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि भारतीय वायुसेना कर्मियों को राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

नीचे दिया गया अंश, मैनुअल ऑफ एयर फोर्स लॉ से है, जो रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पृष्ठ 61, अध्याय IV (मौलिक अधिकारों पर प्रतिबंध …)

दोनों चेहरों की तुलना

आइए हम इन दो तस्वीरों को देखें, और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तुलना भगवा दुपट्टे के साथ वाले व्यक्ति की तस्वीर से करें:

यदि हम तस्वीरों को गौर से देखें, तो तगड़ी मूंछों के अलावा शायद ही कोई समानता है। अभिनंदन बताए गए व्यक्ति की आँखें और बाल चश्मे और टोपी से छिपे हैं, लेकिन निम्नलिखित अंतर स्पष्ट रूप से दिखलाई पड़ते हैं।

1) अभिनंदन के होठों के नीचे तिल है, जो भगवा स्कार्फ वाले व्यक्ति के नहीं है।

2) दाहिनी ओर के व्यक्ति की दाहिनी आंख के नीचे तिल है, जो अभिनंदन के चेहरे पर नहीं है।

3) अभिनंदन की ठुड्डी के पास एक सीधी रेखा जैसा निशान बनता है, जो भगवा स्कार्फ वाले व्यक्ति में नहीं है।

चेहरे की विशेषताओं के अलावा, अगर हम भाजपा के स्कार्फ वाले आदमी के कंधे को ध्यान से देखें तो यह चलता है उसकी मुद्रा विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की मुद्रा के विपरीत है।

ध्यान देने योग्य एक और बड़ी बात यह है कि तमिलनाडु, जहां विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मतदाता होने की सर्वाधिक संभावना है, वहां 11 अप्रैल को संपन्न हुए पहले चरण के दौरान मतदान हुआ ही नहीं था।

यह झूठा दावा पूर्व में बूमलाइव द्वारा खारिज किया गया था।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जैसी तगड़ी मूंछ के सहारे एक चेहरे को उनका बताने की कोशिश की गई। चेहरे की विशेषताओं के विश्लेषण से यह स्पष्ट हो जाता है कि भगवा स्कार्फ वाला व्यक्ति जिसने भाजपा और पीएम मोदी को अपना समर्थन देने की बात की है, वह अभिनंदन वर्तमान नहीं हैं। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना के सेवा नियम, अपने कर्मियों को राजनीतिक भागीदारी से स्पष्ट रूप से रोकते हैं। भारतीय वायुसेना के एक सेवारत अधिकारी को पार्टी के पक्ष में सक्रिय रूप से प्रचार करते दिखलाने के लिए भाजपा के फेसबुक पेजों का यह दावा, मतदाताओं को भ्रमित करने का स्पष्ट प्रयास है।

न्यूज़सेंट्रल24x7 को योगदान दें और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाने में हमारी मदद करें
You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+