कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फ़ेक न्यूज़ः तूफान में फंसे जहाज का पुराना विडियो, चक्रवात फैनी के रूप में सोशल मीडिया पर वायरल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

समुद्र में तूफान से जूझ रहे एक जहाज का वीडियो इस दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है कि यह वर्तमान चक्रवात फानी का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में बड़ा विनाश हुआ है। अभिजीत नाम के एक फेसबुक यूज़र ने इस वीडियो को कैप्शन दिया था, “बंगाल की खाड़ी के ऊपर लगातार मंडराते चक्रवात फैनी का मजबूत होना जारी”– (अनुवाद)। इसे करीब 2,700 शेयर और 57,000 से अधिक बार देखा गया था।

फेसबुक पेज बोंग सैवेज के साथ कुछ और सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसी संदेश के साथ वीडियो शेयर किया है।

पुराना वीडियो

तस्वीर और वीडियो सत्यापन टूल Invid का उपयोग करते हुए, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि तूफान के बीच में फंसे जहाज का वीडियो कम से कम दो साल पुराना है। हमें 17 नवंबर 2016 को रूसी सोशल मीडिया साइट Odnoklassniki पर अपलोड किया गया उसी वीडियो का विस्तारित संस्करण मिला। वीडियो के साथ संलग्न कैप्शन में लिखा है, “ब्यूफोर्ट पैमाने पर 12 अंक का तूफान” (गूगल अनुवादित)। इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वह वीडियो यूट्यूब पर कम से कम दिसंबर 2016 से अपलोड है। यह कहने के लिए इतना पर्याप्त है कि यह वीडियो किसी वर्तमान घटना का प्रतिनिधि नहीं हो सकता।

अंत में, रूस में समुद्री तूफान का एक पुराना वीडियो चक्रवात फानी के असर के रूप में गलत तरीके से शेयर किया गया। हम सोशल मीडिया यूज़र्स से आग्रह करते हैं कि वे चक्रवात फानी से संबंधित वैसे वीडियो/चित्र पोस्ट या फॉरवर्ड न करें जो अभी तक प्रमाणित नहीं हुए हैं, क्योंकि इससे अनावश्यक घबराहट हो सकती है। हम सब जिम्मेदार नागरिक बनें।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+