कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फ़ेक न्यूज़ः मोतीलाल वोरा ने नहीं छूए राहुल गांधी के पैर, सोशल मीडिया पर झूठी ख़बर वायरल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

यह तस्वीर कांग्रेस के अभी के समय के गुलामी को दर्शाता है। आने वाले/अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष (मोतीलाल वोरा-90 वर्ष) श्रद्धा में राजकुमार के सामने झुक जाते हैं। उम्र और संस्कृति का कोई लिहाज नहीं है। बहुत ही घृणित।” – (अनुवाद)

उपरोक्त संदेश @lakshmisv ने एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया है। तस्वीर में एक व्यक्ति को राहुल गांधी के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर को कई यूज़र्स ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है। कुछ पत्रकारों ने जब सोशल मीडिया पर यह दावा किया कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद मोतीलाल वोरा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष बन सकते हैं, उसके बाद यह तस्वीर वायरल हो गई।

कुछ फॉलोअर्स ने ऑल्ट न्यूज़ को यह तस्वीर भेजकर इसकी सच्चाई पता करने का निवेदन किया।

बॉलीवुड अभिनेत्री कोएना मित्रा और स्वराज्य  में लेखिका शेफाली वैद्य ने भी एक समान दावा पोस्ट किया था लेकिन बाद में दोनों ने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया।

फेसबुक पर इस तस्वीर को कई यूज़र्स इस संदेश से शेयर कर रहे हैं, “देखिये श्री मोतीलाल जी वोहरा जिन्हे कोंग्रेस का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है, राहुल गॉंधी जी से आशीर्वाद लेते हुए 🤫91 वर्षिय 49 वर्षिय से आशीर्वाद लेते हुए । देश की दूर्गति ऐसे हीं चमचों और चमचा पंसद के कारण हुई है।”

फैक्ट-चेक

इस तस्वीर की गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि तस्वीर में दिख रहे नेता मोतीलाल वोरा नहीं है, बल्कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव है। यह तस्वीर दिसंबर 2018 में भी वायरल हुई थी, उस समय यह दावा किया गया था कि छत्तीसगढ़ में नवगठित कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में टीएस सिंह देव शपथ लेने के बाद राहुल गांधी के पैर छू रहे थे।

कई मीडिया संगठनो ने इस तस्वीर की पड़ताल की, लेकिन किसी ने भी निश्चित रूप से ये नहीं कहा कि टीएस सिंह देव ने राहुल गांधी के पैर छुए। इंडिया टुडे से बात करते हुए, टीएस सिंह देव ने इस मुद्दे पर विरोधाभासी बयान दिए थे। इसके अलावा, मौके पर मौजूद कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह ने कहा था कि प्रवेश द्वार पर देव ने राहुल के पैर छूने की कोशिश की थी, लेकिन कांग्रेस प्रमुख ने उन्हें बीच में ही रोक दिया था।

इस तरह एक पुरानी तस्वीर, जिसके साथ दावा किया गया था कि टीएस सिंह देव ने राहुल गांधी के पैर छूए, उसी तस्वीर को कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा के रूप में प्रसारित किया गया।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+