कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

पुलवामा हमले के बाद क्या पीएम मोदी ने शहीद की पत्नी से बात की? 2013 के पटना धमाके के बाद का विडियो

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

“कभी देखा है ऐसा प्रधानमंत्री जो खुद शहीद की पत्नी को फोन करे, एक बाप की तरह उनके आँसू पोंछने की कोशिश करे, देख कर आँखे नम हो जाएँगी” -यह कैप्शन उस विडियो का है जिसमें एक महिला संभवतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर रही है। पुलवामा आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में यह विडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। फेसबुक पेज स्वदेशी लहर के इस पोस्ट को अब तक लगभग 2,800 बार शेयर किया गया है।

कई दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स ने इसी संदेश के साथ यह विडियो फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है।

पुराना विडियो, शहीद सैनिक की पत्नी नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह विडियो पांच वर्ष से ज्यादा पुराना है, तब का, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हमें ज़ी न्यूज़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल द्वारा 2 नवंबर 2013 को अपलोड किया गया एक विडियो मिला। इस वीडियो के साथ संलग्न कैप्शन में लिखा था, “नरेंद्र मोदी ने पटना धमाके के शिकार गोपालगंज के मुन्ना श्रीवास्तव की पत्नी को अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए फोन किया। खराब मौसम के कारण वे गांव में जाने में असमर्थ थे।” नरेंद्र मोदी की वेबसाइट पर भी इसी विडियो के साथ, जिसे अब सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है, 2 नवंबर 2013 को एक पोस्ट प्रकाशित की गई थी।

विडियो में दिखलाई पड़ती महिला, जिसे मोदी फोन की बातचीत में सांत्वना दे रहे हैं, वह मुन्ना श्रीवास्तव की पत्नी प्रिया श्रीवास्तव हैं। खबरों के अनुसार, मुन्ना श्रीवास्तव, उन पांच लोगों में थे जो अक्टूबर 2013 की हुंकार रैली में हुए सीरियल धमाकों में मारे गए थे। द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा 28 अक्टूबर 2013 को प्रकाशित एक लेख के अनुसार, “पटना में हुए अपनी तरह के पहले हमले में पांच लोग मारे गए और 70 से ज्यादा घायल हुए जब इस राज्य की राजधानी के गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी की रैली को निशाना बनाकर सीरियल धमाके किए गए।”मोदी के हेलीकॉप्टर के श्रीवास्तव के शहर में उतरने लायक मौसम नहीं होने के कारण वे उस परिवार तक जाने में असमर्थ थे।

निष्कर्ष के रूप में, जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों पर हाल के आतंकी हमले के बाद, ‘पीएम मोदी एक शहीद की पत्नी को दिलासा दे रहे’ के रूप में, एक महिला के पुराने विडियो को वायरल किया गया, जिसके पति की मौत 2013 में पटना के सीरियल बम धमाके में हो गई थी।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+