कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

इंडिया टुडे-एक्सिस Exit poll ने उत्तराखंड की पांचों सीटों का नाम ग़लत लिखा फिर भी BJP को दिलाई छप्पड़ फाड़ जीत

इस एग़्जिट पोल के मुताबिक सदुलशहर, गंगानगर, करनपुर, सूरतगढ़ और रायसिंह नगर उत्तराखंड की लोकसभा सीट हैं.

आम चुनाव के एग़्जिट पोल सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही अलग-अलग चैनल व एजेंसियों द्वारा कराए गए इस सर्वे में कई प्रकार की खामियां देखी जा रही हैं. मसलन, इंडिया टुडे-एक्सिस ने अपने एग़्जिट पोल में उत्तराखंड की सभी सीटें भारतीय जनता पार्टी को दे दी, लेकिन उन सीटों के नाम की जगह पर राजस्थान विधानसभा सीटों का नाम डाल दिया.

इंडिया टुडे-एक्सिस ने अपने सर्वे में उत्तराखंड की पांचों सीट भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाने का दावा किया है, लेकिन उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों के नाम ग़लत लिख दिया. एक्सिस ने अपने वेबसाइट पर इनका नाम लिखा था- सदुलशहर, गंगानगर, करनपुर, सूरतगढ़ और रायसिंह नगर.

असल में उत्तराखंड की लोकसभा सीटों का नाम है- अल्मोड़ा, गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल-उधमसिंह नगर और टेहरी गढ़वाल.

हालांकि एक्सिस माय इंडिया ने अपने वेबसाइट पर अब इन नामों का सुधार कर लिया है. इस संस्था का दावा है कि 21 सालों से इसने लोगों का भरोसा जीता है.

ये भी पढ़ें- ग़जब: उत्तराखंड में AAP ने नहीं उतारा था उम्मीदवार, फिर भी टाइम्स नाउ ने एग़्जिट पोल में दे डाला 2.9 प्रतिशत वोट

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर उत्तराखंड के एग़्जिट पोल सीटवार नहीं दिए गए हैं. ना हीं इस चैनल ने अपने कार्यक्रम में सीटों के हिसाब से एग़्जिट पोल का विवरण दिया. जिन सीटों को एक्सिस माय इंडिया ने अपने वेबसाइट पर उत्तराखंड की सीट बताया था वे सभी राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के विधानसभा सीट हैं.

बता दें कि इससे पहले टाइम्स नाउ-वीएमआर ने अपने एग़्जिट पोल में दावा किया था कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 2.9 प्रतिशत रहेगा, जबकि सच्चाई यह है कि आम आदमी पार्टी ने यहां अपना कोई उम्मीदवार ही नहीं उतारा था.

ऐसे ही अलग-अलग एग़्जिट पोल में कई प्रकार की गड़बड़ियां सामने आ रही हैं. 23 मई को जारी होने वाले चुनाव परिणाम के पहले किसी भी एग़्जिट पोल के दावे पर भरोसा नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें- 1999 के बाद से कई बार ग़लत साबित हुए हैं एग़्जिट पोल, 23 मई तक का करें इंतज़ार: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+