कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

एग्जिट पोल 2019: एनडीए सरकार की हो सकती है वापसी, देखें किस सर्वे में किस दल को कितनी सीटें

लगभग सभी एग्जिट पोल एनडीए सरकार की वापसी तय बता रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. देश में एक बार फिर से एनडीए सरकार की वापसी के आसार दिख रहे हैं. अलग- अलग राज्यों में सभी पार्टियों को मिलने वाली सीटों का अनुमान कुछ इस  प्रकार हैं :

बिहार
आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल (Exit Poll) के मुताबिक बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 16-17 सीटें मिल रही है. जबकि जेडीयू 15-17 सीटें और एलजेपी को 5-6 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है.

वहीं, तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाला महागठंबधन पूरी तरह से फेल होता दिखाई दे रहा है. आरजेडी को 0-1, कांग्रेस को 0-1 सीटें मिल रही है.

एबीपी के मुताबिक बिहार में NDA को 40 सीटों में 34 सीटें मिल सकती है. महागठबंधन को 6 सीटें मिल सकती है.


उत्तर प्रदेश

आज तक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल  के अनुसार उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से NDA को 62 से 68 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. वहीं यूपीए को सिर्फ 1 से 2 सीटें मिल रही हैं. महागठबंधन को 10 से 16 सीटें मिलती नज़र आ रही है.

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक बीजेपी को 33 सीटें मिलने का अनुमान है. पहले राज्य में बीजेपी को 22 सीटें मिलने का अनुमान था. इसके अलावा गठबंधन को जहां पहले 56 सीटें मिलने का अनुमान था वहीं अब इसके 45 सीटें आने का अनुमान है. कांग्रेस की सीटों में कोई बदलाव नहीं हुआ और ये यूपी में 2 सीटों पर ही जीतती दिख रही है.


राजस्थान

आज तक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में राजस्थान की कुल 25 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को करीब 23 से 25 मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिलने की उम्मीद है.


महाराष्ट्र

आज तक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में NDA को 38 से 42 सीटें मिल सकती हैं. वहीं UPA को 6 से 10 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं.

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना के गठबंधन को 34 तथा यूपीए को 14 सीटें मिलने का अनुमान है.


तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना की कुल 128 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 27 सीटें, यूपीए को 53 सीटें और अन्य के खाते में 48 सीटें जाती दिख रही हैं. इसके अलावा कर्नाटक में कुल 28 सीटें हैं जिनमें एनडीए के खाते में 15 सीटें और यूपीए के खाते में 13 सीटें जाती दिख रही हैं.


तमिलनाडु

आजतक और एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक तमिलनाडु से यूपीए के लिए अच्छी खबर आ रही है. कांग्रेस गठबंधन को तमिलनाडु में 34 से 38 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं एनडीए को 0 से 4 सीट मिलने का अनुमान जताया जा है.


गुजरात

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 25-26 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है.

एबीपी के मुताबिक यहां 2014 के चुनाव में बीजेपी को सभी 26 सीटों पर जीत मिली थी तो इस बार पार्टी को 24 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. इसके अलावा कांग्रेस को 2 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है.


मध्यप्रदेश

आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 26 से 28 सीटें मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान है.

एबीपी के मुताबिक मध्य  प्रदेश के 29 सीटों में से बीजेपी को 22 सीटों पर जीत मिल रही है वहीं कांग्रेस को 7 सीटें मिल रही हैं.


छत्तीसगढ़

आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ की कुल 11 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 7 से 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिल सकती है.

एबीपी  के एग्जिट पोल के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 11 में से 6 सीटें मिलती दिख रही हैं और कांग्रेस के खाते में 5 सीटें जाती दिख रही हैं.


पश्चिम बंगाल

आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 19 से 23 सीटें मिल सकती हैं. जबकि टीएमसी के खाते में 19 से 22 सीटें आ सकती हैं. कांग्रेस को 1 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है. जबकि लेफ्ट का खाता खुलना मुश्किल दिख रहा है.

एबीपी  के एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है. 42 में से 16 सीटें बीजेपी जीत रही है. वहीं टीएमसी के हाथ 24 सीटें आएंगी.


ओडिशा

आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक ओडिशा की कुल 21 सीटों में से बीजेपी को 15 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 1 और लंबे समय से सत्ता में मौजूद बीजेडी को 2 से 6 सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी के मुताबिक ओडिशा की 21 सीटों में BJP को 9 और BJD को 12 सीटें मिल सकती है.


झारखंड

एबीपी के मुताबिक यहां की 14 सीटों में से बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिल रही है वहीं कांग्रेस के खाते में 8 सीटें जा रही हैं.


गोवा 

आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर लबराएगा बीजेपी का परचम.


केरल

आजतक के मुताबिक यहां बीजेपी की कोशिश को झटका लग सकता  है. यहां एनडीए को महज एक सीट मिल सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक यहां यूडीएफ के खाते में 15-16 सीटें जा सकती हैं.


कर्नाटक 

आजतक के मुताबिक यहां बीजेपी गठबंधन को 21-25 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस गठबंधन को महज 3-6 सीटें जा सकती हैं.


आंध्र प्रदेश

आजतक के मुताबिक यहां बीजेपी खाता भी नहीं खुलेगा, एग्जिट पोल के मुताबिक यहां टीडीपी 4-6 सीटें, वाईएसआर कांग्रेस 18-20 सीटें जीत सकती हैं.


जम्मू-कश्मीर

आजतक के एग्मेंजिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी दो सीटें जीत सकती हैं. जबकि कांग्रेस को एक सीट और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 से 3 सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों में से बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिल रही है. नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 सीटें और पीडीपी को भी दो सीटें मिल रही हैं.


पंजाब 

एबीपी के मुताबिक पंजाब की 13 सीटों में से 8 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिल रही है. आम आदमी पार्टी को दो सीटें और बीजेपी को 3 सीटें मिल रही हैं.



दिल्ली

एबीपी के मुताबिक दिल्ली की 7 सीटों में से बीजेपी को पांच सीटों पर जीत मिल रही है. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को एक-एक सीट पर जीत मिल रही है.


महाराष्ट्र

एबीपी के मुताबिक यहां बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक फायदा होता नहीं दिख रहा है. यहां कुल 48 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 34 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है और कांग्रेस-एनीसीपी गठबंधन के खाते में 14 सीटें जाती दिख रही हैं.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+