कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, कांग्रेस की सरकार ग़रीबों के साथ न्याय करेगी- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि इस योजना का नाम न्याय इसलिए रखा गया है क्योंकि पिछले पांच साल में देश के ग़रीबों के साथ अन्याय हुआ है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के आजमेर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी जी ने देश के 15 बड़े उद्योगपतियों का कर्जमाफ़ किया है, कांग्रेस की सरकार ग़रीबों के साथ न्याय करने जा रही है. हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे.

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने शुरुआत में ही 15 लाख रुपए देने का वादा किया था, इसके लिए सभी लोगों का बैंक खाता भी खुलवा दिया. लेकिन, किसी के पास एक पैसा भी नहीं आया. कांग्रेस पार्टी ने वादा किया है कि देश के 20 प्रतिशत ग़रीब परिवारों के खाते में हर साल 70 हजार यानी पांच साल में 3 लाख 60 हजार रुपए भेजे जाएंगे. मैं 15 लाख का वादा नहीं कर रहा हूं. मुझे हिंदुस्तान की अर्थव्यस्था नष्ट नहीं करना है. हिंदुस्तान का चौकीदार दिनभर वादें करता है लेकिन ये काफ़ी चालू है.

राफ़ेल सौदे पर प्रधानमंत्री को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आपका बैंक अकाउंट खुलवाकर अनिल अंबानी को 30000 करोड़ रुपए दे दिए. नरेन्द्र मोदी ने भारत के 15 लोगों का लाखों करोड़ रुपए माफ़ किए हैं. लेकिन अजमेर के किसान का नहीं करेगे. यह बस अंबानी भाई का करेंगे. मेहुल चौकसी का करेंगे. कांग्रेस ने दो दिन के अंदर ही राजस्थान के किसानों का कर्जा माफ़ कर दिया.

मैं वादा किया हूं तो न्याया योजना के अंदर गरीब परिवारों के बैंक अकाउंट में पैसा डालूंगा. चाहे बादल फट जाए. मैं पैसे डालूंगा. आप देख लीजिएगा. न्याय योजना देश के ग़रीबों के बैंक खाते में सीधे पैसा डालेगी. इस पैसे से लोग सामान खरीदेंगे, इसके बाद उत्पादन बढ़ेगा और फैक्ट्रियां चालू हो जाएंगी. इसके साथ ही फैक्ट्रियों के चालू होने से देश के युवाओं को रोज़गार मिलने लगेगा. न्याय योजना देश की अर्थव्यवस्था को जंप स्टार्ट करेगी.

दूसरी चीज- सरकारी कंपनी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड से छिनकर अनिल अंबानी की जेब में क्यों डाले? तीसरी चीज- 526 करोड़ रुपए का हवाई जहाज 1600 करोड़ रुपए में क्यों खरीदा और चौथी चीज- हिन्दुस्तान में हवाई जहाज बनना था आपने फ्रांस में क्यों बनवाया?
राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुक़सान हुआ. नोटबंदी ने गरीब लोगों के जेब से पैसा निकाल लिया. नोटबंदी से लोगों की रोज़गार चली गई. 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोज़गारी है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि इस योजना का नाम न्याय इसलिए रखा गया है क्योंकि पिछले पांच साल में देश के ग़रीबों के साथ अन्याय हुआ है. उससे बाहर निकालने के लिए न्याय योजना लाई गई है. आपके पास पैसा जाएगा और आप माल खरीदना शुरू करेंगे. फैक्ट्रिया माल बनाना शुरू करेंगी और हिंदुस्तान की अर्थव्यस्था चालू हो जाएगी.

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने बुलेट ट्रेन के लिए 1 लाख करोड़ रुपया स्वीकृत किया है. बुलेट ट्रेन में 500 या 1000 लोग चलेंगे. एक ट्रेन के लिए 1 लाख रुपए मोदी जी खर्च कर रहे हैं, लेकिन आपकी ट्रेन के लिए 80 करोड़ रुपए भी नहीं देते. राहुल गांधी ने कहा कि बुलेट ट्रेन योजना का इस्तेमाल अपने प्रचार के लिए प्रधानमंत्री ने किया है.

राहुल गांधी ने कहा कि मनरेगा को लेकर कहा कि कांग्रेस की सरकार आएगी कि तो अब 100 दिन नहीं बल्कि 150 दिन रोज़गार देगी. किसान अब ऋण नहीं चुकाएगा तो उसे जेल में नहीं डाला जाएगा. हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे. इसके साथ ही किसानों के लिए अलग से किसान बजट लाया जाएगा. इसमें सारा डिटेल बता दिया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा कि सरकारी नौकरियों के 22 लाख पद खाली हैं, कांग्रेस पार्टी वादा करती है कि एक साल के भीतर इन पदों को भरा जाएगा. इसके साथ ही पंचायतों के भीतर 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात भी राहुल गांधी ने कही है.

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि नए उद्यमियों को अपना बिजनेस स्टार्ट करने से पहले परमिशन की आवश्यकता नहीं होगी. तीन साल के लिए आपको किसी भी परमिशन से छूट मिलेगी. इसके बाद तीन साल तक अपना बिजनेस सेट अप करने के बाद आप लाइसेंस लेंगे.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+