कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

एक सुबह मोदी जी ने नोटबंदी का फ़ैसला लिया और करोड़ों लोगों की ज़िंदगी बर्बाद हो गई- मणिपुर में राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन साल 2018 में एक करोड़ लोगों की नौकरियां खत्म हो गईं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज मणिपुर के दौरे पर हैं. जहां राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ संवाद किया है. साथ ही मणिपुर के इंफाल में एक जनसभा को भी संबोधित किया. जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा है.

2018 में हर दिन 30,000 लोगों की नौकरियां ख़त्म हो गई

कांग्रेस अध्यक्ष आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन साल 2018 में एक करोड़ लोगों की नौकरियां खत्म हो गईं. इस अनुसार मोदी सरकार के कार्यकाल में 2018 के दौरान हर दिन लगभग 30 हजार नौकरियां खत्म हुईं.

राहुल ने नोटबंदी की आलोचना करते हुए कहा कि नोटबंदी से लोगों की जिन्दगी बिखर गई है. उन्होंने कहा कि एक सुबह, वह (मोदी) सो कर उठे और नोटबंदी करने का फैसला कर लिया. क्या यह मजाक है?लोगों की जिंदगी बिखर गई.

पीएम मोदी ने मणिपुर की संस्कृति और इतिहास का अपमान किया है

राहुल गांधी ने दावा किया कि पीएम मोदी ने मणिपुर का दौरा किया और उन्होंने मणिपुर की संस्कृति, इतिहास का अपमान किया है.

उन्होंने कहा कि भाजपा के पार्टी अध्यक्ष अमित शाह कहते हैं कि मणिपुर तथा पूर्वोत्तर के लोगों पर नागरिकता संशोधन विधेयक थोपा जाएगा. ये लोग आपकी संस्कृति पर हमला कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि हम ने यह विधेयक पारित नहीं होने दिया. कांग्रेस पार्टी आपकी संस्कृति की रक्षा करेगी और विधेयक को पारित नहीं होने देगी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी ने जब ‘लुक ईस्ट’ की जगह ‘एक्ट ईस्ट’ की बात की तो उनकी कहने और करने में अंतर नजर आया.

उन्होंने लोगों से पूछा कि पूर्वोत्तर को दक्षिण एशिया और भारत के बीच सेतु बनाने के लिए केंद्र सरकार ने क्या किया है.

पूरी दुनिया कह रही है कि हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर हत्या का आरोप है. लेकिन वह गर्व के साथ देश में घूमते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज भारत में सुप्रीम कोर्ट के जजों को काम नहीं करने दिया जा रहा है. आमतौर पर जनता कोर्ट के पास न्याय मांगने जाती है. लेकिन आज भारत के कोर्ट जनता के पास आकर न्याय दिलाने की बात कहते हैं. यह नरेंद्र मोदी की सरकार है.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी जहां भी जाते हैं किसानों से फसलों के सही दाम देने, कर्ज माफ करने का वादा करते हैं. लेकिन उन्होंने 15 लोगों का साढ़े तीन करोड़ रुपए कर्जा माफ कर दिया.

अनिल अंबानी के भाई ने उसे जेल जाने से बचाया और बकाया राशि का भुगतान किया. और उसी आदमी को पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़ा सौदा दे दिया. जो आदमी बैंक लोन नहीं चुका सकता है. नरेंद्र मोदी ने उसे राफ़ेल विमान का कांट्रेक्ट दे दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू अखबार ने लिखा कि हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है. अनिल अंबानी को एयर फोर्स का 30 हजार करोड़ रुपए दे दिए. उन पैसों से मणिपुर में यूनिवर्सिटी बन सकती थी. लेकिन नोर्थ ईस्ट से छीन कर अनिल अंबानी को देंगे.

राहुल ने कहा कि फ्रांस का राष्ट्रपति कहता है कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री चोर है. पूरी दुनिया कह रही है कि हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है.

चौकीदार हिंदुस्तान से कहता है कि हम सब चौकीदार है. लेकिन जब पीएम मोदी प्रधानमंत्री बने थे तो यह बोला था कि मैं चौकीदार हूं. सब देश का पैसा लेकर भाग गए, आपने देश के लिए क्या किया. नोटबंदी कर माता, बहनों को लाइनों में खड़ा कर दिया. क्या आपने उन लाइनों में नीरव मोदी, मेहुल चौकसी जैसे चोरों को देखा क्या. बस ईमानदार आदमी लाइनों में खड़ा हुआ.

राहुल गांधी ने कहा कि यह जीएसटी नहीं गब्बर सिंह टैक्स है. यह चोरी करने का तरीका है. और आपका पैसा मेहुल चौकसी, नीरव मोदी जैसे चोरों को देता है.

नरेंद्र मोदी अमीरों को पैसा देते हैं हम देश के गरीबों को पैसा देंगे

उन्होंने कहा कि ये लोग दो हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं. एक अमीरों का हिंदुस्तान जिसमें अनिल अंबानी जैसे लोग होंगे और दूसरा गरीब, किसानों, युवाओं, मजूदरों और मणिपुर की जनता का हिंदुस्तान. लेकिन हम 2 हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे.

जैसे अमीरों के बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़ते हैं, महंगा इलाज करवाते हैं वैसे ही मणिपुर के सभी लोग कम पैसों में सारी सुविधा प्राप्त करेंगे.

नरेंद्र मोदी अमीरों को पैसा देते हैं हम देश के गरीबों को पैसा देंगे. हमने निर्णय ले लिया है कि मिनिमम इनकम गैरेंट्री हर युवा और हर नागरिक को देंगे. मतलब कम से कम आमदनी हिंदुस्तान के हर नागरिक के बैंक अकांउट में हिंदुस्तान की सरकार हर महीने डाल देगी.

एक मिनिमम इनकम लाइन तय की जाएगी. जो भी उसके नीचे होगा उन सब के बैंक अकाउंट में सीधा पैसा डालकर उन्हें मिनिमम इनकम से ऊपर लाया जाएगा. यह एक ऐतिहासिक निर्णय है.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+