कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

#Metoo: ‘नमस्ते इंग्लैंड’ के निर्देशक विपुल अमृतलाल शाह पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप

सेक्रेड गेम्स की अभिनेत्री एल्नाज़ नोरौजी ने विपुल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

#metoo अभियान के जरिए हर रोज़ महिलाओं के यौन उत्पीड़न की घटनाएं सामने आ रही हैं। अबतक इसमें चर्चित हस्तियों का नाम सामने आ चुका है। ताज़ा मामले में फ़िल्म अभिनेत्री एल्नाज़ नोरौजी ने बॉलीवुड निर्देशक विपुल अमृतलाल शाह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। एल्नाज़ ने कहा है कि ‘नमस्ते इंग्लैंड’ के ऑडिशन के समय विपुल ने उनका यौन शोषण किया था। एल्नाज़ एक ईरानी मॉडल हैं और सेक्रेड गेम्स नामक वेब सीरीज़ में काम कर चुकी हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एल्लाज़ ने बताया ‘ मैं एक फ़िल्म के सिलसिले में विपुल से मिलने उनके ऑफिस गई थी। उन्होंने मुझसे कहा कि हम अगले कुछ दिनों में हम फ़िल्म के कागज़ात पर हस्ताक्षर करेंगे। उसके बाद जब मैं वापस जाने लगी तो वह मेरे पास आया। उसने मेरे चेहरे पर एक झटका सा दिया, मुझे सही नहीं लगा मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी। जब हम अगली बार उसके ऑफिस में मिले तो उसने मुझे चूमने की कोशिश की। मैंने उसे पीछे धकेला और कहा कि तुम यह क्या कर रहे हो, हम ऑफिस में हैं। मैं इस विषय पर कठोर नहीं होना चाहती थी क्योंकि, मैं वास्तव में फिल्म करना चाहती थी। फिल्म के लिए मेरा ऑडिशन लिया गया लेकिन, आख़िरकार मुझे फ़िल्म नहीं मिली।’

एल्नाज़ ने बताया कि विपुल ने उन्हें साइन किए बिना ही नमस्ते इंग्लैंड के शूटिंग पर आने के लिए कहा था। वहां पहुंच कर उन्होंने एक बार फिर ऑडिशन लिया लेकिन, फिल्म की कहानी नहीं बताई। विपुल ने कहा कि मेरे कमरे में आओ, मैं आपको स्क्रिप्ट सुनांऊगा। वहां जाने पर उसने मेरे निजी अंगों को छुआ और खुद की तरफ़ मुझे खींचा। लेकिन मैं उसे एक तरफ धक्का देते हुए अपने कमरे में चली गई और बैठकर सोचने लगी कि मुझे यह प्रोजेक्ट छोड़ देना चाहिए।

उन्होंने कहा ‘यह स्पष्ट था कि विपुल अपनी फिल्म में काम के बदले मेरा यौन शोषण करना चाहता था। इस कारण मैं तीन महीने तक परेशान रही। यह साफ था कि यदि मैं विपुल के साथ यौन संबंध बनाती तो मुझे फिल्म का हिस्सा बना लिया जाता।’ एल्नाज़ ने कहा कि उन्होंने पुलिस में उनकी रिपोर्ट नहीं की क्योंकि, वह एक भारतीय नहीं हैं और उन्हें डर था कि पुलिस शिकायत पर उनके लिए वीज़ा का मुद्दा खड़ा कर देगी।

गौरतलब है कि भारत में #MeToo आंदोलन शुरू होने के बाद कई अभिनेताओं और निर्देशकों के नाम यौन शोषण के मामले में सामने आ चुके हैं। इनमें नाना पाटेकर के समेत विकास बहल, साजिद खान, सुभाष घई, चेतन भगत, कैलाश खेर, रजत कपूर और आलोक नाथ जैसे हस्तियों का नाम भी सामने आया है।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+