कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

#Metoo: यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों के बीच सुहेल सेठ कर रहे हैं लोगों की नज़रों से ग़ायब होने की कोशिश

आरोपों की एक सूची है जिनसे सुहेल सेठ सोचते हैं कि वे भाग सकते हैं।

लेखक और मीडिया में प्रसिद्ध सुहेल सेठ, जिन्होंने टीवी प्रस्तुतियों और पैनल चर्चाओं से अपना करियर बनाया है, अपने खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद अचानक ही ग़ायब हो गए हैं।

यहां आरोपों की एक सूची है जिनसे सुहेल सेठ सोचते हैं कि वे भाग सकते हैं –

  1. “उसने मेरी गर्दन पकड़ी और मुझे अपने गुप्तांग की तरफ धक्का दिया।”

एक अज्ञात फैशन लेखक ने मिड-डे से बात की और बताया कि जब वह लंदन में काम की तलाश में थीं तब उनके पिता ने ‘सबसे प्रमुख औद्योगिक परिवारों में से एक’ से अनुरोध किया जो सेठ के साथ काम भी कर रहे थे, ताकि वे अपने नेटवर्क से मदद कर सकें। उन्होंने सुझाव दिया कि वह सुहेल सेठ से मिले।

पीड़िता ने बताया कि सेठ ने उनके प्रारंभिक ईमेल का जवाब दिया, “डार्लिंग: जब तुम दोपहर 3 बजे पहुँचो तो ताज 51 बकिंघम गेट रिसेप्शन पर आना। मैं वहां तुम्हारा इंतज़ार करुंगा। (एसआईसी) “

उन्होंने बताया कि सेठ ने लंदन के एक नामी होटल में पार्टी दी। वहां सेठ ने उन्हें अपनी पुस्तक की एक हस्ताक्षरित प्रति देने के बहाने एक और कमरे में ले गया। “बात करते करते रहा था, उसने अचानक अपनी जीभ को मेरे मुंह में डाल दिया। मैंने उसे दूर धक्का दिया। उसने मेरी गर्दन के पीछे पकड़ा और मुझे अपने गुप्तांग की ओर धक्का दिया। मैं ठोकर खाई और फिर खड़ी हुई और बड़बड़ाने लगी, ‘मैं नहीं कर सकती। मैं बाहर जा रही हूं’। मैंने खुद को संभाला और कमरे से बाहर चली गई। वहां मौजूद महिला मेहमान मुझे ऐसे देख रहे थे मानो वो कहना चाहती हों कि  हम जानते हैं कि वहां क्या हुआ।

  1. “एक बार उसने मेरे स्तनों के आकार पर टिप्पणी की और कहा कि मुझे ब्रा पहनना नहीं चाहिए औरएक बार उसने मुझसे पूछा कि क्या मैंने अपने पैरों की वैक्सिंग की है या नहीं”

आउटलुक में प्रकाशित एक लेख में लेखक ईरा त्रिवेदी ने यौन उत्पीड़न के लिए सुहेल सेठ और चेतन भगत पर आरोप लगाया था।

उसने लिखा, “एक बार उसने मेरे स्तनों के आकार पर टिप्पणी की और कहा कि मुझे ब्रा पहनना नहीं चाहिए, एक बार उसने मुझसे पूछा कि क्या मैंने अपने पैरों को वैक्स किया है या नहीं, और एक बार शराब के नशे में एक साहित्य उत्सव में, उन्होंने टीवी पर मेरे “सेक्सी योग पॉज़” के बारे में कई टिप्पणियां कीं।”

उन्होंने आगे बताया कि कैसे सेठ पार्टियों में उन्हें और अन्य महिलाओं को अजीब तरीके से छूते थे। “नशे में  सुहेल भी मेरे और अन्य महिलाओं से बहुत करीब होने की कोशिश करते थे – पार्टियों पर हमारी कमर पकड़ना, हमें अजीब तरह से ज़बरदस्ती ज़्यादा देर तक गले लगाकर रखना, अचानक ही आकर हमारे गाल या होंठ पर किस कर देना।

  1. “मैंबस17 साल की थी, उसने मुझे एक और डीएम भेजा और शराब पीने के लिए उसके कमरे में उसके साथ शामिल होने के लिए कहा”

एक अज्ञात महिला ने आरोप लगाया कि जब वह 17 वर्ष की थी, वह सेठ की प्रशंसक थी और प्रशंसा में उसे ट्वीट किया था। सेठ ने उसे “शराब पीने के लिए अपने कमरे में आने” के लिए कहा।

“मैंने उसके संदेश का जवाब नहीं दिया और उसने मुझे शामिल होने के लिए संदेश भेज दिया। और संदेश के अंत में ‘बड़ा जंगली चुंबन’ लिखा जिसके बाद मैंने उसे ब्लॉक कर दिया। यह सब 17 साल की लड़की को उसने कहा था।

  1. “सुहेल आगे बढ़ा और मुझे लगा कि गले लगाएगा – और फिर उद्न्र मेरे मुंह पर एक बड़ा गीला चुंबन किया, मैंने अपने मुंह के अंदर उसकी जीभ महसूस की।”

पत्रकार मंदाकिनी गहलोत ने ट्विटर पर गोवा में एक सम्मेलन के दौरान सुहेल सेठ द्वारा उनके साथ किए यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

गहलोत ने कहा, “जब मैं सम्मेलन से जा रही थी तब सेठ ने “मेरे मुंह पर एक बड़ा गीला चुंबन किया, मैंने अपने मुंह के अंदर उसकी जीभ महसूस की। मैं बहुत डर गई थी और मैंने कुछ इस तरह कहा कि सुहेल आप ऐसा नहीं कर सकते।”

  1. “उस रात मेरा बलात्कार न करने के लिए धन्यवाद।”

फिल्म निर्माता नताशजा राठौर ने आरोप लगाया कि सुहेल सेठ ने उन पर हमला किया था।

राठौर के अनुसार, सेठ ने ज़ोर देकर कहा था कि वह केंद्रीय दिल्ली के जनपथ में आइसक्रीम के लिए उसके साथ शामिल हो। उन्होंने लिखा, “तुमने मुझे घर ले जाने के लिए अपनी शक्ति का इस्तेमाल किया। फिर तुमने खुद को मेरे पर फेंक दिया हालांकि मैं स्पष्ट रूप से असहज थी। जब मैंने विरोध किया तब भी आपने अपनी जीभ को मेरे गले में फेंक दिया – मैंने तुम्हारा सिर पर मारा और तुम्हें रोका लेकिन तुमने अपना हाथ मेरे कुर्ता में रखा और मेरी छाती पकड़ ली।”

 

6.”उसने मुझे इस तरह के संदेश भेजना शुरू कर दिया- आने से पहले ब्रश करके और नहाकर आना”

लेखक इशिता यादव ने 2009 के अपने अनुभव भी उल्लेख किया जब वह 24 साल के थीं। सेठ उसे फेसबुक पर संदेश भेजा और उन्हें शराब पीने के लिए अपने घर में आमंत्रित किया।

https://twitter.com/IshitaYadav/status/1050315229744119809

  1. “उसने मेरे मुंह में अपनी जीभ दाल दी। मैंने तुरंत उसकी जीभ को काट लिया”

मॉडल डायंद्रा सोरेस ने एक फेसबुक पोस्ट लिखा था कि सेठ ने दिल्ली में एक फैशन शो में उनसे छेड़छाड़ की थी।

“मैं सोफे में नाच रही थी और सुहेल सेठ ने न जाने कहाँ से आकर पहले मेरे ब्लाउज में हाथ रखा। तो मैंने मैंने उसके कान को चिमटकर मरोड़ दिया। फिर उसने मेरे मुंह में अपनी जीभ डाल दी। मैं तुरंत उसकी जीभ को काटा और वास्तव में मैंने अपनी पूरी शक्ति और क्रोध के साथ उसे काटा। और मैंने भी उसके गुप्तांगों को ज़ोर से पकड़ लिया और उसे निचोड़ दिया और छोड़ो जाने दो।”

  1. “उसने मेरी छाती को हाथ लगाया और मैंने तुरंत प्रतिक्रिया दी और चिल्लाया”

जैस्मीन दिवेकर ने अपने एक अनुभव के बारे में बताते हुए सेठ पर आरोप लगाया, “एक क्लब में, उसने जैसे सब का अभिवादन किया वैसे ही सेठ का भी अभिवादन किया। लेकिन सेठ ने “मेरी छाती को हाथ लगाया और मैंने तुरंत प्रतिक्रिया दी और चिल्लाया। मैंने वास्तव में अपना फोन खींच लिया और उसे फिर से करने के लिए कहा ताकि मैं इसे रिकॉर्ड कर सकूं। इससे उसे थोड़ा डर लगा – लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।”

उन्होंने लिखा कि सेठ ने उसके बाद उनके साथ गाली गलौच करना शुरू कर दिया था।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+