कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

मैं तो सिर्फ ‘चौकीदार’ कहता हूं, ‘चोर है’ तो जनता कहती है: मध्यप्रदेश के दमोह में बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आरोप लगाया, "पिछले पांच सालों में चौकीदार ने जमकर गरीबों से पैसा लूटा और इस पैसे को अंबानी, माल्या और नीरव मोदी जैसे 15 चोरों को दे दिया.''

लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस अध्यक्ष ने मध्य प्रदेश के दमोह में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान एक बार फिर से राहुल ने ‘चौकीदार चोर है’ का नारा देते हुए और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

  • जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, “मोदी जी वादे करते जा रहे हैं. पहले नारा हुआ करता था ‘अच्छे दिन आएंगे.’ अब नारा है ‘चौकीदार चोर है’. इस मामले में भाजपा मेरे ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. लेकिन, मैं सिर्फ चौकीदार कहता हूं, जनता अपने आप चोर कहने लगती है. चौकीदार ने करोड़ों रुपए 15 चोरों को दे दिए.”
  • उन्होंने आरोप लगाया, “भाजपा ने चुनाव आयोग में मेरी शिकायत करते हुए कहा कि मुझे ‘चौकीदार’ शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. पिछले पांच सालों में चौकीदार ने जमकर गरीबों से पैसा लूटा है. इस पैसे को अंबानी, माल्या और नीरव मोदी जैसे 15 चोरों को दे दिया.”
  • राहुल गांधी ने कहा, “मोदी जी ने 15 लाख रुपए भेजने का वादा किया था. इसके लिए सभी लोगों का बैंक खाता भी खुलवा दिया. लेकिन, मोदी जी ने पैसा नहीं भेजा. कांग्रेस पार्टी ने वादा किया है कि देश के 20 प्रतिशत ग़रीब परिवारों के खाते में अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाए बगैर हर साल 70 हजार यानी पांच साल में 3 लाख 60 हजार रुपए भेजे जाएंगे. न्याय योजना की यह राशि महिलाओं के खाते में जाएगी.”
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था को अपंग और युवाओं को बेरोज़गार बना दिया. न्याय योजना देश के ग़रीबों के बैंक खाते में सीधे पैसा डालेगी. इस पैसे से लोग सामान खरीदेंगे, इसके बाद उत्पादन बढ़ेगा और फैक्ट्रियां चालू हो जाएंगी. इसके साथ ही फैक्ट्रियों के चालू होने से देश के युवाओं को रोज़गार मिलने लगेगा. न्याय योजना देश की अर्थव्यवस्था को जंप स्टार्ट करेगी.”
  • उन्होंने कहा, ”नोटबंदी में विजय माल्या, नीरव मोदी और अंबानी जैसे अमीर लोग लाइन में नहीं लगे, बल्कि बुंदेलखंड के गरीब लोग अपने पैसे के लिए कतार में लगे रहे. मैं अंबानी, नीरव मोदी, माल्या किसी को भी नहीं छोडूंगा.”
  • राहुल ने कहा, “हम न्याय योजना के जरिए देश की अर्थव्यवस्था को चालू करने का काम करेंगे. कांग्रेस की सरकार बनते ही युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर खुल जाएंगे और लोग अपने तरीके से जिंदगी जी सकेंगे.”
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “न्याय योजना ग़रीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक है. मोदी जी कहते हैं पैसा कहां से आएगा. मैं कहता हूं मोदी जी पैसा अनिल अंबानी की जेब से निकालूंगा. यह पैसा परिवार की महिलाओं के खाते में पहुंचेगा.”
  • राहुल गांधी ने कहा, “मोदी जी ने कहा था कि मैं पेट्रोल का दाम कम कर दूंगा. पूरी दुनिया में पेट्रोल का दाम बहुत कम है, केवल भारत में ही पेट्रोल का दाम बढ़ता जा रहा है.”
  • जनता से वादा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मैं आपकी आवाज बनने आया हूं. देश की जनता देश को बनाती है. बुंदेलखंड का किसान कर्ज वापस न करने पर जेल जाते थे. अब कर्ज नहीं लौटाने पर किसान जेल नहीं जाएगा. 10 लाख युवाओं को कांग्रेस पंचायत में रोज़गार देगी. मैं झूठे वादे नहीं करुंगा.”
  • राहुल गांधी ने कहा, “सरकारी नौकरियों के 22 लाख पद खाली हैं, कांग्रेस पार्टी वादा करती है कि एक साल के भीतर इन पदों पर बिहार के युवाओं को नौकरी दी जाएगी. इसके साथ ही बुंदेलखंड पंचायतों के भीतर 10 लाख युवाओं को भी रोज़गार देने की बात कही है.”
  • राहुल ने कहा, “एक बार जब मैं यहां आया था बुंदेलखंड में सुखा पड़ा था. तब मध्य प्रदेश में हमारी सरकार नहीं थी. तब 3 हज़ार 800 करोड़ रूपये का बुंदेलखंड पैकैज हमने दिया था. अब ये जांच होनी चाहिए कि वह 3 हज़ार 800 करोड़ रूपये को पिछली सरकार ने क्या किया.”
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “बुंदेलखंड में ज़मीन छिनी जाती थी. जमीन अधिकरण बील लाए अब बिना किसान से पूछे ज़मीन नहीं ली जा सकती. किसानों को उसकी ज़मीन की चार गुना किमत मिलती है.”
You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+