कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी सेना में अफ़सर नहीं हैं, वायरल की जा रही भ्रामक तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

“भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी भारतीय सेना में”  इस दावे के साथ 30 दिसम्बर, 2018 से एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को एक महिला सेना अधिकारी के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला अधिकारी सीतारमण की बेटी हैं।

इस तस्वीर को फेसबुक पेज और ग्रुप जैसे मोदीराजवी सपोर्ट नरेंद्र मोदी भा.ज.पा : Mission 2019जस्टिस फॉर पंजाबी हिन्दू ने इसी दावे के साथ पोस्ट किया हैं और कई यूजर ने भी अपने पर्सनल अकाउंट से इसे पोस्ट किया है। ट्विटर पर भी इसे शेयर किया जा रहा है। @Ashok6510 वही हैं जिन्होंने कुछ दिन पहले झारखंड का एक वीडियो इस झूठे दावे के साथ शेयर किया था कि कुछ मुस्लिमों ने राजपूतों पर हमला कर दिया है।

व्हात्सप्प पर भी यह तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ैल रही है।

इस वायरल तस्वीर में नीचे दायीं तरफ ‘Indian Army Protect us’ नाम से एक लोगो है। जब हमने इस नाम से फेसबुक पर सर्च किया तो इसी नाम का एक फेसबुक पेज मिला जहाँ से सबसे पहले इस तस्वीर को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट को 5000 से अधिक बार शेयर तो 25 हजार लाइक मिले हैं। पेज से पोस्ट किए गए सभी तस्वीरों पर ऐसा ही लोगो है जैसा कि इस तस्वीर में दिख रहा है। कई फेसबुक पेज अपने पोस्ट पर अपना लोगो लगाते हैं। इस पेज के 18 लाख से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

भाजपा नेता द्वारा फॉलो किए जाने वाले यूजर्स द्वारा फैलाया गया

भाजपा के कई वरिष्ठ नेता जैसे पियूष गोयल, अमित शाह और संबित पात्रा द्वारा फॉलो किए जाने वाले यूजर्स ने भी यह तस्वीर शेयर की है। (123)

रूप दरक जो खुद को भाजपा युवा मोर्चा के सदस्य बताते हैं, उन्होंने भी तस्वीर को ट्वीट किया है।

क्या है सच?

तस्वीर को लेकर किये जा रहे गलत दावे इतने फ़ैल गए कि रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से स्पष्टीकरण जारी किया गया कि तस्वीर में दिख रही महिला निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं हैं। निर्मला सीतारमण की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक सेना अधिकारी के अनुरोध पर यह तस्वीर ली गयी थी।

बूमलाइव  ने पहले ही इस तस्वीर का खुलासा करते हुए बताया था कि तस्वीर में दिख रही महिला का नाम निकिता वीरैया हैं। निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम परकाला वंगमयी है।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+