कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

चालबाज़ी: पीएम मोदी की पश्चिम बंगाल रैली में भीड़ दिखाने के लिए किया गया पुरानी तस्वीरों का इस्तेमाल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही पश्चिम बंगाल में एक राजनीतिक रैली को संबोधित किया. सारदा चिट फंड मामले में सीबीआई की कार्रवाई से शुरू हुए विवाद के बाद केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच संबंध खराब हुए हैं.

पीएम मोदी के समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया में तस्वीरों का एक सेट शेयर किया गया है. ये तस्वीरें काफी बड़ी भीड़ दर्शाती हैं, जिसके बारे में दावा किया गया है कि बंगाल में हुई प्रधानमंत्री की रैली की है.

कम भीड़ के कारण सभा रद्द ये तो सुना था पर भारी भीड़ के कारण PM मोदी को बंगाल रैली मे अपना भाषण छोटा करना पड़ा#HowsTheJosh

Posted by Narendra Modi for PM on Wednesday, February 6, 2019

उपरोक्त पोस्ट नरेंद्र मोदी फ़ॉर पीएम नामक एक फेसबुक पेज की है। इस पोस्ट के साथ दिया संदेश कहता है, “कम भीड़ के कारण सभा रद्द ये तो सुना था पर भारी भीड़ के कारण PM मोदी को बंगाल रैली मे अपना भाषण छोटा करना पड़ा”. इस संदेश और तस्वीरों के साथ #HowsTheJosh का हैशटैग लगाया गया है.

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने तस्वीरों का यह सेट इस संदेश के साथ फेसबुक पर शेयर किया है.

तस्वीरें पीएम की पश्चिम बंगाल रैली की नहीं हैं

ऑल्ट न्यूज़ ने इन तस्वीरों की तथ्य-जांच की तो पाया कि ये पश्चिम बंगाल में हालिया आयोजित प्रधानमंत्री की रैली की नहीं हैं. गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का उपयोग करके इनमें से प्रत्येक तस्वीर की उत्पत्ति का पता लगाया गया.

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर, जिसमें पीएम मोदी एक बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए दिखते हैं, वह प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर उपलब्ध है. यह तस्वीर 15 मई, 2014 के एक लेख में मिली. इससे स्पष्ट होता है कि यह तस्वीर ज्यादा नहीं तो कम से कम चार वर्ष पुरानी है.

दूसरी तस्वीर

इस दूसरी तस्वीर की उत्पत्ति का ऑल्ट न्यूज़ पता नहीं लगा सका.

तीसरी तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तीसरी तस्वीर की रिवर्स सर्च की तो इसे एक फेसबुक पेज बीजेपी कर्नाटक ऑनलाइन पर अप्रैल 2014 में पोस्ट हुआ पाया. आगे की जांच में हम एक वेबसाइट Filmibeat तक पहुंचे जिसने इस तस्वीर को इस दावे के साथ पोस्ट किया था कि यह नवंबर 2013 में कर्नाटक में आयोजित नरेंद्र मोदी की रैली में लिया किया गया था.

चौथी तस्वीर

यह अंतिम तस्वीर इस रूप में पोस्ट की गई है कि पीएम मोदी की पश्चिम बंगाल रैली की है, मगर यह कोई हाल की तस्वीर नहीं है. ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर को देश गुजरात (DeshGujarat) में फरवरी, 2014 के एक लेख में पाया. उस लेख के अनुसार, ये तस्वीरें पीएम मोदी की रैली की हैं जो उस साल की शुरुआत में कोलकाता में हुई थी.

कौन चलाता है फेसबुक पेज Narendra Modi For PM?

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि फेसबुक पेज Narendra Modi For PM (@ModiForPMOrg) को रोहित गंगवाल चलाते हैं. गंगवाल अपने ट्विटर परिचय में बताते हैं कि वे @ModiForPMOrg के संस्थापक हैं.

रोहित गंगवाल भाजपा से जुड़े हुए हैं. पार्टी के कई बड़े नेताओं के साथ इनकी तस्वीरें हैं, जिनमें युवा मामले और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय और भाजपा सांसद किरण खेर शामिल हैं. वे Narendra Modi For PM नाम की वेबसाइट भी चलाते हैं.

विडंबनापूर्वक, नरेंद्र मोदी की रैलियों की चार में से कम से कम तीन तस्वीरें जो उनके प्रधानमंत्री बनने से पहले की हैं, उन्हें पश्चिम बंगाल से उनका जुड़ाव और उनकी लोकप्रियता दिखलाने के लिए, अभी शेयर किया जा रहा है। वह भी उस समय, जब भाजपा की 2019 की योजना के लिए यह राज्य महत्वपूर्ण मुद्दा बनकर उभरा है।

न्यूज़सेंट्रल24x7 को योगदान दें और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाने में हमारी मदद करें