कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फोटोशॉपः PM मोदी-अमित शाह की रैली में समर्थन की “सुनामी”? फोटोशॉप तस्वीर से फैलाई गई झूठी ख़बर

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह की एक तस्वीर, जिसमें कथित रूप से दोनों, लोगों की जबरदस्त भीड़ के सामने मंच पर बैठे हैं, सोशल मीडिया में प्रसारित हो रही है। “मोदी और उनके शुभचिंतक” -यह कैप्शन, फेसबुक पेज ‘वी सपोर्ट डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी‘ द्वारा पोस्ट की गई, उसी तस्वीर का है। इस पोस्ट को 700 से अधिक बार शेयर और 3,400 से अधिक बार लाइक किया गया है। फेसबुक और ट्विटर पर कुछ और लोगों ने इस तस्वीर को इसी संदेश के साथ शेयर किया है।

एक फ़ेसबूक यूज़र बिजय दत्ता ने भी तस्वीर, यह कहते हुए पोस्ट की, “धरती के चैंपियन नरेंद्र मोदी जी के समर्थन में विशाल लहरों के साथ सुनामी शुरू फिर से नमो”।– (अनुवाद)

फोटोशॉप तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि तस्वीर में दिखाई गई भारी भीड़ फॉटोशॉप की हुई है। गूगल पर इस तस्वीर की एक सरल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से हम यह स्थापित करने में सक्षम थे। रिर्वस सर्च हमें मूल तस्वीर तक ले गया।

ऑल्ट न्यूज़ को दिसंबर 2017 की तस्वीर का पता लगा, जब अमित शाह और पीएम मोदी को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के शपथ ग्रहण समारोह में मंच साझा करते देखा गया था।

मूल तस्वीर में अमित शाह की पोशाक का, उसी घटना की उनकी अन्य तस्वीरों के साथ देखा जा सकता है।

नीचे पोस्ट की गई तस्वीर में फोटोशॉप तस्वीर को, तुलना करने के लिए मूल तस्वीर के बगल में रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में लोगों की ‘भारी भीड़’ दिखाने के लिए सोशल मीडिया फॉटोशॉप तस्वीर को प्रसारित किया गया।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+