कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

फ़ेक न्यूज़ः भाजपा की जीत के बाद PM मोदी ने की अपनी माँ से मुलाक़ात? 2014 का पुराना विडियो वायरल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

“पीएम मोदी मिलने पहुंचे माँ से तो देखिये क्या हुआ वहां” इन शब्दों के साथ MODI VS RAHUL पेज ने 23 मई की दोपहर लगभग 2.30 बजे एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को 5 घंटे से भी कम समय में 1 लाख से ज़्यादा लोगों ने देखा है और 1700 से ज़्यादा लोगों ने शेयर किया है। वीडियो में पीएम मोदी को उनकी माँ के साथ फुर्सत के कुछ पल बिताते हुए देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया यूज़र्स इस वीडियो को 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी जीत के बाद पीएम मोदी का उनकी माँ से मुलाक़ात के तौर पर शेयर कर रहे हैं। सब जन की खबर नामक एक अन्य पेज से शेयर विडियो को इस लेख के लिखे जाने तक 50 हजार लोगों ने देखा है। जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है इसपर शेयर चैट(sharechat) का लोगो लगा है, मतलब यह वीडियो पहले उस प्लेट-फॉर्म पर अपलोड किया गया है।

पुराना विडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया यह वीडियो जिसे सोशल मीडिया यूज़र्स पीएम मोदी के भारी जीत के बाद उनकी माँ से मुलाक़ात बताकर शेयर कर रहे हैं, वह दरअसल 2014 का है। जब हमने कुछ कीवर्ड जैसे “PM modi with his mother” से यूट्यूब पर खोज की तो हमें हाल का एक भी ऐसा वीडियो नहीं मिला।

थोड़ा स्क्रॉल करने पर हमें ABP न्यूज़ की एक रिपोर्ट में 22 मई, 2014 को अपलोड किया गया यही वीडियो मिला। इस खबर के वीडियो में वही दृश्य हैं जो हाल के वायरल वीडियो में देखे जा सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार जब वर्ष 2014 में मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो दिल्ली जाने से पहले उन्होंने अपनी माँ से मुलाक़ात की थी। पीएम मोदी के कपड़े भी हाल के वायरल वीडियो से मेल खाते हैं।

हमने पाया कि पीएम मोदी के साथ उनकी माँ का वीडियो जिसे हाल की मुलाक़ात का बताकर पोस्ट किया जा रहा है, उसे फ्लिप कर दिया गया है। मतलब वायरल हो रहे वीडियो में पीएम दाहिनी तरफ बैठे हुए दिख रहे हैं, जबकि मीडिया रिपोर्ट्स के वीडियो में पीएम मोदी को बायीं तरफ बैठे देखा जा सकता है। नीचे पोस्ट की गई तस्वीर में यह तुलना देखी जा सकती है।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+