कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

कांग्रेस सत्ता में आई तो रैयतों का कृषि ऋण माफ कर दिया जाएगा- राहुल गांधी

क्रांतिकारी ‘न्याय’ देश की तस्वीर बदल देगी और गरीबी सदा के लिए मिटा देगी.

आंध्र प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को वादा किया कि यदि चुनावों के बाद उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो आंध्र प्रदेश में रैयतों का कृषि ऋण माफ कर दिया जाएगा.

राहुल ने यहां एक जनसभा में कहा कि पार्टी की प्रस्तावित आय गारंटी योजना, क्रांतिकारी ‘न्याय’ देश की तस्वीर बदल देगी और गरीबी सदा के लिए मिटा देगी.

आंध्र प्रदेश में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ – साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. कांग्रेस राज्य में अपने बूते पर चुनाव लड़ रही है.

राहुल ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों के बाद राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकारें बनने पर कृषि ऋण माफ किए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि वह इस दक्षिणी राज्य में भी इसी तरह का आश्वासन दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में उत्तर भारत में चुनाव हुए थे और हमने इन तीनों राज्यों में सत्ता में आने पर 10 दिनों के अंदर कृषि ऋण माफ करने का वादा किया था. और मुझे यह कहते हुए गर्व है कि दो दिनो के अंदर हमने तीनों राज्यों में सभी कृषि ऋण माफ कर दिए.’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘और मैं यहां आंध्र प्रदेश में भी यही वादा करना चाहता हूं. यदि आपने कांग्रेस सरकार (संभवत: केंद्र और राज्य, दोनों) के लिए वोट दिया तो हम सभी कृषि ऋण माफ कर देंगे.’’

उन्होंने पार्टी की प्रस्तावित आय गारंटी योजना पर कहा कि कांग्रेस सबसे गरीब तबके की पहचान करेगी और उन्हें सालाना 72,000 रूपये देगी.

उन्होंने कहा कि लाभार्थियों में जाति और धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा. इस प्रस्तावित पहल से 25 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा.

राहुल ने कहा, ‘‘यह एक ‘क्रांतिकारी आइडिया’ है जिसे दुनिया में किसी देश ने नहीं अपनाया है और यह भारत की तस्वीर बदल देगा.’’

उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा आइडिया है जो देश से सदा के लिए गरीबी मिटा देगा और हमारे पास ‘न्याय’ नाम की योजना है जो करोड़ों लोगों के लिए न्याय लाने जा रही है.

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीटें हैं.

 

न्यूज़सेंट्रल24x7 को योगदान दें और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाने में हमारी मदद करें
You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+