कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

आलोकनाथ के ख़िलाफ़ बलात्कार का मामला दर्ज

लेखिका-निर्देशक विंता नंदा ने आलोकनाथ के ख़िलाफ़ की थी शिकायत

मुंबई पुलिस ने लेखिका-निर्देशक विंता नंदा की शिकायत पर आलोकनाथ के ख़िलाफ़ बलात्कार का मामला दर्ज किया है. उन्होंने आलोकनाथ पर 19 साल पहले एक टीवी शो की शूटिंग के दौरान बलात्कार करने का आरोप लगाया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मंगलवार की रात उपनगर अंधेरी के ओशिवाड़ा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

जोन नौ के पुलिस उपायुक्त परमजीत सिंह दहिया ने बताया कि आलोकनाथ पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (बलात्कार) के तहत मामला दर्ज किया गया है. नंदा ने 17 अक्टूबर को थाने में अभिनेता के ख़िलाफ़ एक शिकायत दर्ज कराई थी. इससे नौ दिन पहले उन्होंने उन पर आरोप लगाया था कि अभिनेता ने उनके टीवी शो ‘तारा’ की शूटिंग के दौरान उनका बलात्कार किया था.

उन्होंने एक बयान में कहा,‘‘जिस क्षण मैंने आठ अक्टूबर 2018 को फेसबुक पर सच्चाई लिखी, मुझे लगा जैसे कि मैंने खुद को डर की कैद से आजाद कर लिया। मैं खुश हूं कि अंतत: प्राथमिकी दर्ज हुई है। मुझे मुंबई पुलिस पर भरोसा है.’’ नंदा ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि जब चीजें यहां तक आ गई हैं तो न्याय जरूर मिलेगा। मुझे देश की न्यायपालिका पर पूरा भरोसा और विश्वास है.’’ नंदा की वकील ध्रुति कपाडिया ने कहा कि मंगलवार को नंदा अपना अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए पुलिस अधिकारियों के सामने पेश हुईं. आलोकनाथ के ख़िलाफ़ प्राथमिकी का स्वागत करते हुए कपाडिया ने कहा कि पुलिस अब जांच करके अंतिम निर्णय के लिए मामले को न्यायपालिका के सामने रखेगी.

उन्होंने कहा, ‘‘नंदा कल पुलिस के सामने पेश हुई और अपना अंतिम बयान दर्ज कराया. प्राथमिकी दर्ज करने का पुलिस फैसला नंदा के लिए आशा की किरण बनकर आया है और उन्हें लगता है कि उन्हें इतने सालों के बाद न्याय मिल सकता है.’’ आलोकनाथ ने इन आरोपों को खारिज किया था और यहां एक अदालत में शिकायतकर्ता के खिलाफ दीवानी वाद दायर किया था. साथ ही कथित तौर पर मानहानि करने के लिए एक रुपये का हर्जाना मांगा था.

नंदा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में आलोकनाथ का नाम नहीं लिया था लेकिन उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में ‘‘सबसे संस्कारी व्यक्ति’’ के नाम से चर्चित व्यक्ति का जिक्र किया था. अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर के ख़िलाफ़ कथित यौन उत्पीड़न की शिकायत के कुछ समय बाद नंदा ने अपने पोस्ट में कथित यौन उत्पीड़न का ब्यौरा दिया था. दत्ता की शिकायत के बाद ही भारत में ‘मी टू’ अभियान चालू हो गया था.

 

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+