कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

क्या प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर पर अमरीका से मध्यस्थता करने को कहा है?- रवीश कुमार

क्या कुछ नया होने जा रहा है कश्मीर को लेकर ? सब कुछ निर्भर करेगा कि भारत क्या जवाब देता है. दिलचस्प मामला बन रहा है.

क्या प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर पर अमरीका से मध्यस्थता करने को कहा है? भारत की अब तक यही नीति रही है कि कश्मीर के मामले में किसी की मध्यस्थता स्वीकार नहीं होगी. रॉयटर ने ट्विट किया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने ऐसा कहा है. यह भी कहा है कि अमरीका अफ़ग़ानिस्तान मसले पर पाकिस्तान से मिलकर काम कर रहा है.

देखना है कि क्या भारत इसका खंडन करता है या राष्ट्रपति ट्रंप की बात का स्वागत करता है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने अपनी खबर में प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से पेशकश वाली बात नहीं कही है लेकिन कई जगह ये छपा है कि ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की है और पाकिस्तान ने स्वागत भी कर दिया है.

व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता हुई है. प्रधानमंत्री इमरान ख़ान और राष्ट्रपति ट्रंप की. उसमें आप ट्रंप को साफ कहते सुन सकते हैं कि दो सप्ताह पहले जब प्रधानमंत्री मोदी से मिले थे तब उन्होंने कहा था कि क्या आप मध्यस्थ या पंच होना चाहेंगे तो ट्रंप ने पूछा कि कहाँ पर इसके जवाब में मोदी ने कहा कि कश्मीर.

आप भी सुन सकते हैं लेकिन इसे अख़बारों से ग़ायब करने का क्या तुक है. वो तो कोई भी सुन सकता है. व्हाइट हाउस की साइट पर सारा वीडियो होता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान आ गया है. प्रधानमंत्री  मोदी ने ऐसी पेशकश नहीं की है और भारत कश्मीर पर मध्यस्थता नहीं चाहता.

क्या कुछ नया होने जा रहा है कश्मीर को लेकर ? सब कुछ निर्भर करेगा कि भारत क्या जवाब देता है. दिलचस्प मामला बन रहा है.

(यह लेख वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार की फ़ेसबुक पोस्ट से हू-ब-हू लिया गया है.)

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+