कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

भाजपा पर मेहरबान शिरडी का साईं मंदिर, बिना ब्याज़ के दिया 500 करोड़ का लोन

ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी योजना के लिए मंदिर राज्य सरकार को लोन दे रहा है

महाराष्ट्र में भाजपा सरकार पर शिरडी साईं मंदिर ट्रस्ट मेहरबान है. ट्रस्ट ने सरकार को 500 करोड़ रुपए का इंट्रेस्ट फ्री लोन देने का फैसला किया है. सरकार का कहना है कि वह लोन की इस राशि को निलवंडे सिंचाई योजना को पूरा करने के लिए उपयोग करेगी. इस योजना का लक्ष्य अहमदनगर की सभी तहसीलों में पेयजल की समस्या को दूर करना है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी 2018 में ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने साईं ट्रस्ट मंदिर के लोन संबंधी प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी थी. इसी क्रम में 1 दिसंबर को लोन की पहली रकम जारी करने के आदेश दे दिए गए हैं. गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी सरकारी योजना के लिए इतना बड़ा लोन बिना किसी ब्याज़ के दिया जा रहा हो और लोन वापसी की कोई समय सीमा भी निर्धारित नहीं की गई है.

मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों में भाजपा नेता सुरेश हवारे भी शामिल हैं और उन्होंने ही राज्य सरकार की सिंचाई योजना के लिए लोन को मंजूरी दी है. ट्रस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि साईंबाबा मंदिर ट्रस्ट और गोदावरी-मराठवाड़ा सिंचाई विकास कॉर्पोरेशन के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं. उन्होंने बताया कि मंदिर के इतिहास में यह इस तरह का पहला मामला है.

इस परियोजना पर कुल 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं और ट्रस्ट की तरफ से 500 करोड़ का लोन दिया जा रहा है. जल संसाधन विभाग इस साल अपने बजट में इस योजना के लिए 300 करोड़ रुपए की राशि दी है और महाराष्ट्र सरकार आने वाले साल में 400 करोड़ रुपए निर्गत करने की योजना बना रही है.

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+