कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

“आतंकवाद की समस्या के लिए भारत जिम्मेदार”: Times Now ने कर्नाटक सीएम को गलत उद्धृत किया

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल

“आतंकवाद की समस्या के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी (@hd_kumaraswamy) ने भारत को जिम्मेदार ठहराया #PulwamaPayback” (अनुवादित) -यह ट्वीट, लोकप्रिय अंग्रेजी न्यूज़ चैनल Times Now ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री का एक साउंड बाइट चलाते हुए किया।

“किसी मुंहतोड़ जवाब से इस घटना का दुख खत्म नहीं होगा, सरकार को यह सुनिश्चित करने वाले कदम उठाने चाहिए कि ऐसा माहौल खड़ा ना हो। जब पाकिस्तान को आतंकवादी राज्य घोषित करने की सामूहिक मांग के बारे में पूछा गया तो जवाब देने में हिचके और कहा, हमें पहले अपने देश की आतंकवाद की समस्या का समाधान करना होगा।” -(अनुवादित)

यह संदेश, कुमारस्वामी का साउंड बाइट जो कन्नड़ में है, उसके नीचे चलाया गया है। “कांग्रेस के सहयोगी और कर्नाटक सीएम का सनसनीखेज (बयान)”, “आतंक की समस्या के लिए HDK ने भारत को जिम्मेदार ठहराया” और “कर्नाटक सीएम ने पाक की निंदा करने से इनकार किया” (अनुवादित) -ये कुछ शीर्षक थे जिनका इस चैनल ने इस रिपोर्ट में इस्तेमाल किया।

टाइम्स नाउ के अनुसार HD कुमारस्वामी ने पाकिस्तान की स्पष्ट निंदा करने से इनकार कर दिया। इसकी बजाय, जैसा कि टाइम्स नाउ ने रिपोर्ट किया कि, उन्होंने “पहले अपने देश की आतंकवाद की समस्या” के बारे में कहा। क्या यह सही है?

एच. डी. कुमारस्वामी ने क्या कहा?

टाइम्स नाउ के इस प्रसारण पर प्रतिक्रिया करने वाले सोशल मीडिया यूजर्स ने इस चैनल के ट्वीट पर यह कहते हुए सवाल उठाया कि इसने भयानक रूप से गलत अनुवाद किया है। उनके अनुसार, कुमारस्वामी ने “आतंकवाद की समस्या के लिए भारत को जिम्मेदार नहीं ठहराया”, जैसा कि इस चैनल के द्वारा खबर दिया गया।

https://twitter.com/Waseem_Ahmed11/status/1097785268168314882

कुमारस्वामी के साउंड बाइट का सही अनुवाद इस प्रकार है:

“पुलवामा के मास्टरमाइंड को खत्म करना सही चीज है, लेकिन, इसका कोई मतलब नहीं कि हम क्या करते हैं, हम अपने 40 जवानों को खोने के शोक से बाहर नहीं आ सकते। हमें ऐसा माहौल बनाने की दिशा में काम करने की जरूरत है जिसमें ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं दुबारा न हों। यह सरकार की जिम्मेदारी है।”

“पाक को आतंकवादी राष्ट्र के रूप में घोषित करना एक बात है। महत्वपूर्ण बात है भारत मे रहने वाले आतंकवादियों की गतिविधियों का उन्नमूलन करना। यह बंदूक से या उन्हें विश्वास में लेकर हो सकता है। केंद्र सरकार को इसे ज्यादा महत्व देना चाहिए।”

उपरोक्त बयान की टाइम्स नाउ द्वारा इस रूप में व्याख्या कर दी गई कि कुमारस्वामी ने पाकिस्तान की स्पष्ट निंदा करने की बजाय आतंकवाद के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया। इस चैनल ने कर्नाटक के सीएम को गलत उद्धृत किया। कुमारस्वामी ने बाद में यह कहते हुए ट्वीट किया कि उन्हें गलत उद्धृत किया गया और गलत समझा गया, और यह कि उन्होंने केवल “शत्रुओं को नष्ट करने के साथ” देश को मजबूत करने की बात दोहराई थी।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+