कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

गुजरात: सरदार पटेल की मूर्ति के नीचे आदिवासियों पर बरसी लाठियां, अपनी जमीन बचाने को कर रहे थे प्रदर्शन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के कैम्पस में हरियाणा भवन के उद्घाटन के दौरान आदिवासी समाज के लोग प्रदर्शन कर रहे थे.

गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास प्रदर्शन कर रहे आदिवासियों पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया है. आदिवासी समाज के लोग अपनी जमीन बचाने और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के कारण हुए नुकसान को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. पुलिस ने यहां से 140 आदिवासियों को गिरफ़्तार भी किया है.
हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति बनने के बाद उसके कैम्पस में सभी राज्यों ने अपना भवन बनाने का फ़ैसला किया था. इसी क्रम में शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा भवन का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इधर, आदिवासियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था.
ख़बर के मुताबिक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण के आरंभ से ही गुजरात के केवड़िया, गरुडेश्वर और आसपास के आदिवासी प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका कहना है कि सरदार सरोवर बांध निर्माण और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण के कारण विस्थापित हुए लोगों का पुनर्वास अभी तक नहीं किया जा सका है. इसके अलावा अभी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास सड़कों के निर्माण में उनकी जमीन छिनी जा रही है साथ ही पर्यावरण की अनदेखी की जा रही है.
आदिवासी जमीन बचाओ आंदोलन के संस्थापक प्रफुल्ल बसावा का कहना है, “27 दिसंबर को केवड़िया ग्राम सभा ने एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें कहा गया था कि किसी भी राज्य को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास किसी तरह के नए निर्माण से रोका जाएगा. आज का यह कार्यक्रम उस प्रस्ताव का हनन करता है इसीलिए यह प्रदर्शन किया जा रहा था.”
इधर, नर्मदा जिले के पुलिस प्रवक्ता का कहना है कि आदिवासियों की तरफ़ से पत्थरबाजी होने के कारण पुलिस ने लाठी चार्ज किया.
You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+