कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

“चुनावी परिणाम के बाद विपक्ष का हाल”: इस दावे से पाकिस्तान का पुराना विडियो वायरल

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल.

“चुनावी रुझानों के बाद चमचो का पहला वीडियो जारी हुआ।” – इस संदेश के साथ एक वीडियो को सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक व्यक्ति गुस्से में टीवी तोड़ रहा है। इस वीडियो के साथ दिए गए संदेश से यह दर्शाने की कोशिश की गई है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षियों का यह हाल है।

इस वीडियो को मारा आंदि हरयाणा नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस पोस्ट को क़रीब 36 हज़ार लोगों ने लाइक और 908 लोगों ने साझा किया हैं।

इसके अलावा इस वीडियो को ट्विटर पर भी साझा किया गया है।

 

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को इनवीड के ज़रिये कई की फ्रेम में तोड़ा और उन की फ्रेम का रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिज़ल्ट के मुताबिक यह वीडियो पाकिस्तान का है। अबू धाबी की एक न्यूज़ वेबसाइट एरम मीडिया ने 2015 में इस वीडियो को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया था, जिसके मुताबिक एक व्यक्ति ने पाकिस्तान में इसलिए टीवी तोड़ दिया क्योकि उसने टीवी पर अब्दुल-मलिक अल-हौथी को देखा था। अब्दुल-मलिक अल-हौथी ज़ैदी क्रांतिकारी आंदोलन के नेता है।

इसके अलावा इस वीडियो को आज तक न्यूज़ चैनल द्वारा जून, 2017 में इस दावे के साथ चलाया गया था कि, भारत के सामने मैच हारने के बाद पाकिस्तानीयों की हालत। हालांकि भारतीय मीडिया द्वारा किया गया यह दावा भी गलत साबित होता है क्योंकि उपरोक्त वीडियो साल 2015 से ही इंटरनेट पर मौजूद है।

इससे यह निष्कर्ष निकला जा सकता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो पुराना है। इस वीडियो का 2019 के लोकसभा चुनाव से कोई लेना देना नहीं हैं।

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+