कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

WhatsApp रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा? जानें क्या है सच्चाई

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल.

व्हाट्सअप पर वायरल एक संदेश, जिसमें लिखा है कि केंद्र सरकार इस मेसेजिंग एप्लीकेशन का उपयोग हर रोज़ रात को 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद कर रही है। इस संदेश में लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे अन्य लोगों तक यह समाचार पहुंचाए और “सक्रीय” उपयोगकर्ता बनें, वरना उनके अकाउंट को 48 घंटो के भीतर “अमान्य” कर दिया जायेगा। अगर किसी के अकाउंट को “डिलीट कर दिया” जाता है, तो उस व्यक्ति को अपने अकाउंट का दुबारा इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 499 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा, बाद में दावा करते हुए लिखा गया है कि, अगर एक उपयोगकर्ता “सक्रीय” बन गए तो (वो कम से कम 50 लोगों से चैट) कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के नए संस्करण का उपयोग वही लोग कर पाएंगे, जिसका लोगो नीले रंग का है। अगर किसी का व्हाट्सअप नीले रंग में नहीं बदलता है तो उसे हर संदेश पर 0.01€  देना होगा।

https://www.facebook.com/sneha.sutradhar.31/posts/2380485955542487

इस पुरे संदेश का अनुवाद नीचे दिया गया है:

केंद्र सरकार ने आदेश दिया है कि WhatsAppरोज रात 11:30से सुबह 6बजे तक बंद रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी का मैसेज है कि  WhatsApp मैसेंजर पर हमारे यूज़र्स के नामों का अधिक उपयोग हुआ है। हम सभी यूज़र्स से अनुरोध करते हैं कि वो ये मैसेज अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में सभी को भेजें। अगर आप ये आगे फॉरवर्ड नहीं करते हैं, तो हम समझेंगे कि आपका अकाउंट निष्क्रिय है इसलिए इस अकाउंट को अगले 48 घंटों में डिलीट कर दिया जाएगा। मेरे शब्दों को नज़रअंदाज मत करिए, नहीं तो WhatsAppआपका एक्टिवेशन नहीं मानेगा। अकाउंट डिलीट होने के बाद अगर आप इसे दोबारा चालू करना चाहेंगे, तो इसके लिए 499 रुपये आपको देने होंगे। हमें इस बात की भी जानकारी होगी कि फोटो अपडेट नहीं दिख रहा है। हम इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं और ये जल्द ही सही हो जाएगा। मोदी की टीम की तरफ से आपके सहयोग के लिए शुक्रिया। WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए अब जल्द ही पैसे कटेंगे। ये तभी फ्री रहेगा अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, मतलब आपके पास कम से कम 50 लोग होने चाहिए, जिससे आप चैट करते हों। फ्रीक्येंट यूजर बनने के लिए ये मैसेज 10 लोगों को भेजें, और वो रिसीव करें (2 टिक) और फिर आपके WhatsApp लोगो का रंग बदल जाएगा। नया WhatsApp एक्टिवेट करने के लिए ये मैसेज 8 लोगों को भेजें… शनिवार सुबह से WhatsApp के लिए पैसे लगेंगे। अगर आपके पास 10 कॉन्टैक्ट्स हैं, तो उन्हें ये मैसेज भेजें। इससे हम देखेंगे कि आप एक फ्रीक्येंट यूजर हैं और आपका लोगों नीले रंग का हो जाएगा और ये फ्री रहेगा। (WhatsApp के हर मैसेज के लिए 0.1€ चार्ज किया जाएगा। इस मैसेज को 10 लोगों को भेजें। जब आप ऐसा करेंगे तो लाइट ब्लू हो जाएगी, नहीं तो WhatsApp के लिए पैसे लगने शुरू हो जाएंगे। )

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ से बातचीत के दौरान, व्हाट्सअप के प्रवक्ता ने इसे “अफवाह” बताया। इसके अलावा, व्हाट्सएप द्वारा अपने ब्लॉग पर नीतिगत बदलावों की घोषणा हमेशा की जाती है और इस तरह की कोई भी चेतावनी या संदेश व्हाट्सअप द्वारा जारी नहीं किया गया था।

ऐसी ही झूठी चेतावनी को इंटरनेट पर वर्ष 2015 से चलाया जा रहा है। इसके अलावा, 20122013 और 2014 में इसी तरह के झूठे दावे दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में प्रसारित हुए थे और इनकी पड़ताल भी हुई थी।

फेसबुक और फेसबुक द्वारा संचालित अन्य एप्लीकेशन, व्हाट्सअप और इंस्टाग्राम वैश्विक तौर पर 9-10 घंटो के लिए बंद हुई थी। इसी गड़बड़ ने इन अफवाहों को प्रसारित किया। हालांकि, फेसबुक ने 4 जुलाई के शुरूआती घंटो में ट्वीट करके यह बताया कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है।

इस साल फरवरी महीने की शुरुआत में, व्हाट्सअप के नाम पर एक अन्य झूठा संदेश वायरल हुआ था, जिसमें यह दावा किया गया था कि सरकार और ISIS हैकर्स व्हाट्सअप की प्रोफाइल तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+