कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा को ख़तरे में डाल रहे कुछ मीडिया चैनल: पूर्व राजनयिक निरुपमा मेनन राव

टाइम्स नाउ ने अभिनंदन वर्धमान की रिहाई की ख़बर को दिखाते हुए लिखा कि इमरान के नए पाकिस्तान ने सरेंडर कर दिया है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारतीय पायलट अभिनंदन की रिहाई की घोषणा किए जाने के बाद भारतीय मीडिया ने नया रूप अख़्तियार कर लिया है. टीवी चैनलों में ऐसी ख़बरें चलाई जा रही हैं, जो पाकिस्तान में कैद अभिनंदन की सुरक्षा के लिए मुसीबतें खड़ी कर सकती है. विदेशी मामलों के विशेषज्ञों का कहना है कि टीवी चैनलों द्वारा सरकारी प्रोपगैंडा के तहत इमरान खान की इस घोषणा को भारत की डिप्लोमेटिक जीत बताना भारतीय पायलट के लिए ख़तरा साबित हो सकता है.

आल्ट न्यूज़ के संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने इंडिया टुडे, टाइम्स नाउ, न्यूज़ एक्स, सीएनएन-न्यूज़18 जैसे टीवी चैनलों पर चल रहे कार्यक्रमों की कुछ तस्वीरें साझा की है. इन कार्यक्रमों में अभिनंदन की रिहाई का पूरा श्रेय भारत को दिया जा रहा है. कुछ चैनलों ने तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरें लगाकर उनकी जीत बताया है.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इस ऐलान का विडियो दिखाते हुए टाइम्स नाउ ने लिख दिया- इमरान खान के नया पाकिस्तान ने सरेंडर कर दिया.

यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि बुधवार को अभिनंदन को बंदी बनाए जाने के बाद से अभी तक प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार भी उनका नाम नहीं लिया है. प्रधानमंत्री इस दौरान राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रहे हैं, लेकिन अभिनंदन का ज़िक्र नहीं किया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक चुनावी रैली में हिस्सा लेने गए थे.

पूर्व राजनयिक और अमेरिका में भारत के राजदूत रहे निरुपमा मेनन राव का कहना है कि टीवी चैनलों का इस तरह का जाहिलपन अभिनंदन वर्धमान के जान को जोखिम में डाल सकता है.

उन्होंने मीडिया चैनलों से अपील किया है कि भारतीय वायुसेना के पायलट के जान को जोखिम में ना डालें. उनका कहना है कि भारत को लेकर पाकिस्तान का मनोविज्ञान अत्यंत जटिल रहा है. इस तरह की ख़बरों से हमें ख़तरे की आशंका ज्यादा है.

एडिटरजी समाचार वेबसाइट के संस्थापक विक्रम चंद्रा ने भी टीवी चैनलों की इस कवरेज को लेकर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि हमें इस समय थोड़ा संयम बरतना चाहिए, चाहे कोई भी कारण हो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का यह कदम सराहनीय है. हमें यह स्वीकार करना चाहिए. नहीं तो हम ऐसा करके विश्व समुदाय की नज़रों में गंवार साबित होंगे.

महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा ने रिपब्लिक टीवी के एक ट्वीट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. इस ट्वीट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने भारत के दबाव में आकर हार मान लिया है. रिपब्लिक टीवी ने लिखा है कि यह भारत की बड़ी जीत है.

यह छिपी हुई बात नहीं है कि हाल के दिनों में मीडिया चैनलों ने अपुष्ट तथ्यों को लेकर रिपोर्टिंग करने में कीर्तिमान बनाया है. अपने राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने के लिए जवानों का इस्तेमाल करते रहे हैं.

बता दें कि इमरान खान ने घोषणा की है, “शांति बनाए रखने की अपनी इच्छा के कारण हम कल समझौते की शुरुआत कर रहे हैं. भारतीय वायुसेना के पायलट को पाकिस्तान रिहा करने जा रहा है.”

ग़ौरतलब है कि दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच पाकिस्तान ने बुधवार को अभिनंदन वर्तमान को बंदी बना लिया था. दोनों देशों की वायुसेना के बीच हुए टकराव में कल भारत का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. पाकिस्तान का एक विमान भी मार गिराया गया था.

(यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी भाषा में लिखा गया है. मूल लेख को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+