कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

TV9 भारतवर्ष ने चलाया पुराना वीडियो, कहा GDP पर चर्चा के लिए मनमोहन सिंह से मिले PM मोदी

ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल.

सोशल मीडिया में एक वीडियो व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ साझा किये गए संदेश में यह दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मनमोहन सिंह से GDP के विषय में चर्चा करने के लिए मिलने पहुंचे है। एक ट्विटर उपयोगकर्ता खुशबू भगत ने यह वीडियो एक संदेश ट्वीट किया है,“मोदी मनमोहन सिंह से GDP के बारे में चर्चा करने के लिए पहुंचे। सिंह इस किंग।” -(अनुवाद) के साथ ट्वीट किया है। खुशबू के इस ट्वीट को करीब 1000 से भी ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है।

खुशबू भगत के इस ट्वीट को कर्नाटक कांग्रेस की प्रवक्ता और महिला कांग्रेस की सोशल मीडिया कोर्डिनेटर लावण्या बलाल ने यह लिखते हुए रीट्वीट किया है – “डॉ.मनमोहन सिंह हमेशा एक राजनेता रहे हैं”- (अनुवाद )।

यह वीडियो समान दावे के साथ फेसबुक पर जेके स्टेट न्यूज़भारत टाइम्स नामक पेज द्वारा साझा किया गया है। जेके स्टेट न्यूज़ द्वारा साझा किये गए इस वीडियो को अब तक करीब 43,000 बार देखा जा चूका है।

TV9 भारतवर्ष ने भी प्रसारित किया वीडियो

इस वीडियो क्लिप को TV9 भारतवर्ष ने भी प्रसारित किया था, जिसमें यह दावा किया गया कि दोनों नेताओं द्वारा देश की अर्थव्यवस्था पर बातचीत की गई है और यह मुलाकात मनमोहन सिंह के घर पर हुई थी। इसके अलावा, TV9 भारतवर्ष की पत्रकार सुप्रिया भारद्वाज(@Supriya23bh) ने फ़ोन के माध्यम से चैनल पर इस मुलाकात के बारे में जानकारी भी दी। उन्होंने इस मुलाकात को शिष्टाचार के साथ-साथ, अर्थव्यवस्था पर हुई चर्चा भी बताया। TV9 भारतवर्ष द्वारा इस पुराने वीडियो को प्रसारित करने पर, ट्विटर उपयोगकर्ता अंकुर सिंह ने TV9 भारतवर्ष को फ़र्जी समाचार प्रसारित करने के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है। हालांकि, इसके बाद TV9 भारतवर्ष ने इस वीडियो को डिलीट कर दिया था।

मध्यप्रदेश के एक स्थानीय मीडिया संगठन दबंग न्यूज़ ने भी 2 जुलाई को यही वीडियो प्रसारित करते हुए कहा,“आर्थिक मसलों के जानकार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से आर्थिक मामलों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलने उनके निवास पहुंचे। उन्होंने देश के बिगड़ते आर्थिक हालातों को सुधारने संबंधी गहन चर्चा की”

2014 का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ को यूट्यूब पर,”modi meets manmohan singh” कीवर्ड्स से सर्च करने पर एक 27 मई, 2014 को NDTV द्वारा उपलोड किया गया एक वीडियो मिला। हमने पाया कि NDTV द्वारा अपलोड किया गया वीडियो और सोशल मीडिया में साझा किया वीडियो समान है। इस वीडियो को आप नीचे देख सकते है।

यह वीडियो नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद का है। हमे इस घटना से संबधित द हिंदू द्वारा प्रकाशित किया गया एक लेख भी मिला है।

हालांकि, 27 जून, 2019 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की मुलाकात की कोई भी खबर मुख्यधारा की मीडिया द्वारा प्रकाशित नहीं की गई है। हालांकि, इसकी संभावना काफी कम है कि प्रधानमंत्री मोदी के किसी भी घटनाक्रम को मीडिया द्वारा प्रकाशित ना किया गया हो। सोशल मीडिया में साझा किया गया वीडियो पुराना है और इस वीडियो के साथ किया गया दावा, गलत है। इस पुराने वीडियो को बिना किसी तारीख के साझा करना, लोगों में भ्रम फ़ैलाने जैसा है।

 

 

You can also read NewsCentral24x7 in English.Click here
+